तनाव मुक्त करने में मददगार साबित होता है केला !

यह सच है कि तनाव आज के समय हर व्यक्ति की जिन्दगी का हिस्सा बन गया है। बच्चे से लेकर बड़े तक हर व्यक्ति किसी न किसी कारणवश तनावग्रस्त रहता है। लेकिन अगर यह तनाव बढ़ जाता है तो इससे व्यक्ति की जिन्दगी ही प्रभावित होने लगती है।

अगर आप भी तनाव के कारण चिड़चिड़ा रहने लगे हैं तो वक्त आ गया है कि आप खुद पर गौर करें। तनाव को दूर करने के अन्य उपायों के साथ-साथ आप अपनी डाइट की ओर भी ध्यान देना शुरू करें।

आपकी डाइट की गड़बड़ भी आपके बढ़ते तनाव की वजह हो सकती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

प्रोटीन का पावरहाउस माने जाने वाला अंडा कई पोषक तत्वों से युक्त होता है। इसके सेवन से आपको प्रोटीन के अतिरिक्त ओमेगा-3 फैटी एसिड व विटामिन पाए जाते हैं। अगर आप तनाव की समस्या से जूझ रहे हैं तो अंडे को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

केले आपको तनावमुक्त करने में मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें भरपूर मात्रा में पोटाशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो नर्वस सिस्टम का रिलैक्स करने में मददगार है। इसके अतिरिक्त इसमें मौजूद कार्बोहाइ्रेट भी आपके मूड को लंबे समय तक ठीक रखने में सहायक होता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन अखरोट आपके मूड को अच्छा बनाने में सहायक है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और मैग्नीशियम भरपूर होता है। और इसके सेवन से दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा बनी रहती है। इससे न केवल आपका मूड अच्छा रहता है बल्कि अनिद्रा की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें –

तेजी से करना है वजन कम, वर्कआउट से पहले जरूर लें ये आहार