केले का शेक है हमारे शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद, जानें कैसे?

बनाना शेक सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से बॉडी कोे पूरी तरह से एनर्जी मिलती है। साथ ही पोषण की कमी से भी छुटकारा दिलाता है। इसके सेवन से पेट फुल लगता है और बॉडी में ताकत आती है। आइए जानें इसके फायदे –

  • सुंदरता प्रदान करें

केले के शेक का इस्तेमाल करने से हमारी स्किन में सुंदर हो जाती है। साथ ही यह बालों की समस्या से भी निजात दिलाता है और इसके सेवन से बालों की ग्रोथ अच्छी तरह से होती है।  यह पोटेशियम से भरपूर होता है। बनाना शेक का सेवन अवश्य करें, त्वचा नरम और कोमल हो जाएगी।

  • वजन बढ़ाए

अगर आप चाहते है कि आपका वजन बढे तो केले के शेक का सेवन रोज़ाना करें। इसके इस्तेमाल से बॉडी में मैग्नीनीशियम की मात्रा बढ़ती है। साथ ही खून का फ्लो भी एकदम सही तरह से होता है।

  • जिम्मिंग के बाद पीएं बनाना शेक

एक्ससरसाइज करने या फिर जिम्मिंग करने के बाद बनाना शेक का सेवन अवश्य करें।  ऐसा करने से बहुत फायदा मिलेगा। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, मिनरल, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाया जाता है। बॉडी को यह एनर्जी देने में बहुत लाभदायक होता है।

  • बालों की प्रॉब्लम से दिलाए छुटकारा

बाल संबंधी प्रॉब्लम को दूर करने में केले का शेक अत्यंत लाभदायक होता है। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या नहीं होती।  बालों में बनाना शेक का पेस्ट लगाने से बालो की ग्रोथ अच्छी तरह से होती है।

  • प्रेगनेंसी में फायदेमंद

बनाना आयरन से भरपूर होता है जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए अत्यंत फायदेमंद है। इसका शेक पीने से बॉडी को अधिक विटामिन बी- 6 मिलता है। इसका प्रयोग करने से बच्चे की नसों, रीढ़ की हड्डी और दिमाग अच्छी तरह से बढ़ता है।