सर्दियों में बहुत फायदेमंद होते है केले, जाने कैसे !

जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि केला अच्छे स्वास्थ्य से भरपूर एक सुपरफूड माना जाता है। केला हर उम्र के लोगो को हर मौसम में भाता है लेकिन इसकी तासीर ठंडी होने की वजह से लोग अक्सर इसको ठंड के दिनों में खाना पसंद नहीं करते है। लेकिन केला जितना आपको गर्मियों में फायदा करता है उतना ही फायदा आपको सर्दियों में खाने से होता है। केला कार्बोहायड्रेट, विटामिन A,C और B6 से भरपूर एक शानदार फ्रूट होता है जिसमे आयरन, कैल्शियम, जिंक, सोडियम आदि खनिज पर पदार्थ भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

पाचन तंत्र के ख़राब रहने की शिकायत है तो नियमित रूप से केला खाने से यह समस्या दूर हो जाएगी । केला खाने से आपको दस्त वाली बीमारी में राहत मिलती है और साथ ही कब्ज दूर भी हो जाती है। केले में उपस्थित तत्व आपको प्राकृतिक उर्जा प्रदान करते है जिससे आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे । रोज दो केला खाने पर आपको 90 मिनट तक एक्सरसाइज करने की उर्जा मिल जाती है।

बता दें कि केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके दिल को स्वस्थ रखती है और दिल तक अधिक मात्रा में ऑक्सीजन पहुचने में मदद होती है। जो लोग रेगुलर केला खाते है उनको हार्टटेक की सम्भावना बहुत ही कम हो जाती है । केला खाने से आपको बार बार खाने की इच्छा नहीं होती है जिससे आपका वजन घटाने में आपको मदद मिलती है। इसमें अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है जिससे आपमें खून की कमी दूर होती है।

इसी बीच आपको बता दें कि केले में विटामिन ए अधिक मात्रा में होता है जो आपकी आँखों की रौशनी के लिए बहुत ही जरुरी होता है। एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप पुरे जीवन रोजाना 2 केले खाते है तो मरते दम तक कभी आपकी आँखों की रौशनी कम नहीं होती है। अगर मच्छर काटने पर खुजली होती है तो केले के गूदे को मच्छर वाले स्थान पर 5 मिनट रगड़े, खुजली और सुजन मिट जाएगी।

यह भी पढ़ें: