त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है तुलसी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

आज की युवा पीढ़ी चाहे वह लड़का हो या लड़की सभी अपने आप को बहुत खूबसूरत देखना चाहते है। अपना चेहरा साफ और चमकता हुआ रखने के लिए तरह-तरह के उपयोग करते हैं। सभी चाहते हैं कि चेहरे पर किसी प्रकार का कोई दाग-धब्बा नहीं रहे लेकिन आज के समय में चारों और बढ़ रहे प्रदूषण के माहौल को तथा चेहरे पर तरह-तरह के उत्पाद का प्रयोग करके चेहरा बिगाड़ लेते हैं। कुछ ऐसे भी हैं जो अपने चेहरे पर चमक लाने के लिए हजारों रूपए खर्च कर देते है पर फिर भी कोई चेहरे पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।

ऐसे उपाय जिसको घर में तैयार करके इसका उपयोग कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार तुलसी जो लगभग सभी घरों में पाई जाती है। तुलसी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीवायरल और और रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने वाले तत्व होते हैं। तुलसी के पत्तों का पेस्ट तैयार करके उसमें एक चम्मच ग्लिसरीन मिला दें। इसके बाद इस मिश्रण को रोजाना सुबह के समय अपने हाथों से धीरे-धीरे अपने चेहरे पर मालिश करे। ऐसा करने से चेहरे पर चमक बढने लगेगी।

दूसरा उपाय यह है कि तुलसी को जो पेस्ट तैयार किया गया है उसमें गुलाबजल, हल्दी, बेसन और चंदन को भी मिला दें। फिर इसको प्रयोग में लेवे। बताया गया है कि पिंपल्स को दूर रखने के लिए रोजाना सुबह तुलसी के 3-4 पत्तों को खाना चाहिए। तुलसी हजारों दवाओं का एक नुस्खा है जो चेहरे से संबंधित पुरानी से भी पुरानी बीमारी को जड़ से खत्म कर देता है।