दोनों समय नहाना हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानिये कैसे

सभी लोगों के लिए नहाना बहुत आवश्यक है। दिनभर की गंदगी और फ्रेश महसूस करने के लिए दिन में एक बार नहाना बहुत आवश्यक है। नहाने से सारी थकान पूर्ण्तः दूर हो जाती है और मूड एकदम अच्छा हो जाता है। हम में से अधिकतर लोग केवल सुबह के समय ही नहाते है लेकिन कुछ की आदत होती है कि वे सुबह और शाम दोनों समय ही नहाते है। क्या आप जानते है कि दोनों समय नहाने के अलग-अलग फायदे हैं। तो जानिएं सुबह और रात के समय नहाने के आखिर क्या है फायदे-

रात को नहाने के फायदेः- रात के समय नहाने से दिनभर की धूल-मिट्टी और गंदगी पूर्ण्तः साफ हो जाती है। अच्छी नींद सोने और स्वस्थ रहने के लिए रात को सोने से पहले नहाना बहुत आवश्यक है। सोने से कम से कम 90 मिनट पहले नहाने से शरीर का तापमान सामान्य हो जाता है और गहरी नींद आती है।

इसके साथ ही शॉवर लेने से दीमाग में कॉर्टिसोल नामक स्ट्रेस हॉर्मोन का स्तर बहुत कम होता है और मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है। रात में शरीर त्वचा की कोशिकाएं को स्वस्थ बनाता है और मृत कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं का पूर्ण्तः उत्पादन करता है।

सुबह के समय नहाने के फायदे- सुबह के समय नहाने से दीमाग से सारा तनाव और दबाव हट जाता है और आपकी रचनात्मकता बहुत बढ़ती है।

जो पुरूष सुबह के समय शेव करते हैं, उनके लिए पहले सुबह के समय नहाना बहुत आवश्यक है। क्योंकि, गुनगुने पानी से नहाने पर अविकसित बालों का विकास रूक जाता है और त्वचा के रोमछिद्र पूर्ण्तः खुल जाते हैं, जिससे बहुत बेहतर शेव हो पाती है।

Loading...