रोज नहाना भी आपकी सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

आपने अक्सर अपने बडों से कहते हुए सुना होगा कि आपको हर दिन नहाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि प्रतिदिन नहाने से आप सेहतमंद रहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर दिन नहाना आपकी सेहत के लिए बुरा भी साबित हो सकता है। चैंक गए न, पर वास्तव में यह सच है। अब आप यह जानना चाहेंगे कि प्रतिदिन नहाने से तो आपके शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। ऐसे में प्रतिदिन नहाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक कैसे हुआ तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं-

  • दरअसल, कुछ शोध इस बात का दावा करते हैं कि हर रोज नहाना आपके लिए हानिकारक होता है। शोध में बताया गया है कि इंसान का शरीर प्राकृतिक तौर पर एक तैलीय पदार्थ निकालता है जो हमारी त्वचा की कोशिकाओं को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरुरी होता है। लेकिन बार-बार नहाने या धोने से त्वचा का वह आयल पदार्थ निकल जाता है जिससे त्वचा सम्बंधित रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • वहीं शोध में यह भी बताया गया है कि पिछले कुछ समय में लोगों को हर रोज नहाने की यह आदत एक प्रकार के सामाजिक दबाव के कारण भी हुई है। यह बदलाव पिछले 50-60 में ही आया है। चूंकि शोध में इस बात का दावा किया गया है कि प्रतिदिन नहाने से आपको त्वचा सम्बंधित रोग हो सकते हैं, इसलिए शोधकर्ता कहते हैं कि आपको तभी नहाना चाहिए, जब आपको इसकी जरूरत महसूस हो।