Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / गणतंत्र दिवस परेड में इस बार दिखाई देगी पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक करने वाली बटालियन

गणतंत्र दिवस परेड में इस बार दिखाई देगी पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक करने वाली बटालियन

2020 का यह गणतंत्र दिवस भारत के लिए ही नहीं बल्कि पाकिस्तान के लिए भी बहुत खास होने वाला है। इस परेड में काफी कुछ ऐसा है जो पहले कभी दिखाई नहीं दिया। इस बार बटालियन के कमांडो की टुकड़ी को परेड में देखा जाएगा, जिसने पाकिस्तान की सीमा पर घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था।

इस परेड में इन बटालियन के साथ-साथ अचूक निशाना लगाने वाली ऑटोमेटिक तोप की भी प्रदर्शनी की जाएगी। इसके साथ-साथ सेना की पुरुष -टुकड़ी की कमान एक महिला सैन्य अधिकारी के हाथ में होगी, जो इस गणतंत्र दिवस परेड का खास आकर्षण होगा।

Loading...

इस बार एंटी सैटेलाइट मिसाइल की भी प्रदर्शनी की जाएगी। पिछले साल 27 मार्च 2019 को पीएम नरेंद्र मोदी ने मिशन शक्ति की सूचना पूरे देश को दी थी। इस मिशन के तहत भारत ने पहली बार भारतीय जमीन से अंतरिक्ष में अचूक निशाना लगाकर एक सैटेलाइट को पूरी तरह से नष्ट करने में कामयाबी हासिल की थी।

यह भारत के लिए एक बड़ा खास दिन और एक बड़ी उपलब्धि थी। भारत ने पहली बार अपनी क्षमता का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था। सैटेलाइट को डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम आईलैंड से लांच किया गया था। पहली बार इस मिसाइल को राजपथ में गणतंत्र दिवस परेड पर देखा जाएगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *