इन पेय पदार्थों के सेवन से पहले बरतें सावधानी

गर्मी के मौसम में अक्सर लोग पेय पदार्थ का सेवन करना अधिक पसंद करते हैं। खासतौर से, तपिश भरे मौसम में शरीर में पानी का स्तर बनाए रखने के लिए यह आवश्यक भी है। लेकिन पेय पदार्थों का सेवन करने से पहले आपको काफी सावधानी बरतनी चाहिए। अन्यथा आपको लाभ के स्थान पर नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। आईए जानें-

बाजार से मिलने वाला लेमनेड लोग काफी पसंद करते हैं लेकिन इसका सेवन जरा सोच समझकर करना चाहिए। दरअसल इसमें सोडे जैसी मिठास मिलाई जाती है। लेमनेड के 1 गिलास में लगभग 100 कैलोरी पाई जाती है और यह सेहत के लिए पौष्टिक भी नहीं होती।
गर्मी के मौसम में शरीर में उर्जा का स्तर गिर जाता है। ऐसे में कुछ लोग गर्मियों में शरीर चुस्ती लाने के लिए एनर्जी ड्रिंक पीते हैं। इसके पीने से शरीर में थोड़ी देर तक तो एनर्जी रहती है लेकिन बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसे पीने के कारण उन्‍हें घबराहट और नींद न आने की समस्‍या रहने लगती है।

गर्मी के मौसम में कोल्ड काॅफी मिल जाए तो कहने ही क्या। लेकिन कैफीन कॉफी पीने से शरीर में रक्त की गति बढ़ने के कारण आप भीतर से बहुत एनर्जी महसूस करते हैं लेकिन कैफीन की अधिक मात्रा शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोंन बढ़ा कर कई हेल्थ संबधी परेशानियां जैसे हार्ट प्रॉब्लम, डा‍यबिटीज, वजन बढ़ना आदि हो सकती हैं।