हो जाइये सावधान अगर आपके भी शरीर से आती है आवाजें

हर इंजन के शरीर से कई तरह की आवाजें निकलती है जैसे खर्राटे की आवाज, सोते हुए तेज तेज सांस की आवाज, उठते बैठते जॉइट्ंस का चटकना या हिचकी जैसी कई तरह की आवाजों के आने पर हम अक्सर उसे नजरअंदाज कर देते हैं।

लेकिन क्या आपको यह पता है की शरीर से आने वाली यही आवाजें अक्सर किसी न किसी बीमारी का संकेत भी होती हैं। जानकर हैरानी होती है कि भला यह आवाजें कैसे किसी बीमारी का गंभीर संकेत हो सकती है, लेकिन यह सच है कि अधिकतर ये किसी बड़ी बीमारी और इशारा करते हैं और जिसे आप समझ नहीं पाते। शरीर से आने वाली एक आवाज आपको इशारा करती है कि आप बहुत बीमार हैंं।

अगर कान में सनसनाहट की आवाज आती है तो ये टिनिटस नाम बीमारी की ओर संकेत करती है। फंगल इंफेक्शन होने कि वजह से ऐसी आवाज सुनाई देती हैं।

अधिकतर लोग खर्राटे को नजरअंदाज कर देते है, लेकिन आप जानकर चौंक जाएंगे कि इससे ऐप्निया, डायबिटीज व स्ट्रोक जैसी बीमारी होने के आसार बहुत हद तक बढ़ सकते है। दरसल मोटापे की वजह से गले के मेम्ब्रेन में रुकावट आ जाती है और सोते समय खर्राटों की आवाज हमें सुनाई देती हैं।

कई बार उठते-बैठते अचानक जॉइंट्स से आवाज आती है तो समझिए कि ये गठिया और ऑर्थराइटिस कि ओर गंभीर इशारा हैं।

अक्सर डाइजेशन के दौरान पेट से भी आवाज आती है। आवाज के साथ अगर पेट फूल जाता है और दर्द भी होता है तो आपको लिवर की समस्या भी हो सकती हैं।

कई बार जबड़ों से आवाज आती है, जिस पर हमारा ध्यान नहीं जाता। ऐसा जबड़ों का ऊपर और नीचे का अलाइमेंट बिगड़ने के कारण भी होता हैं।

यह भी पढ़ें-

ऐसे करें अपना बचाव अगर आप है लगातार हिचकी आने से परेशान