हो जाएं सावधान अगर आप भी पीते हैं स्टायरोफोम के कप में चाय

अकसर आप जब कहीं बाहर, दुकान या शादी बरात में जाते हैं तो लोग आपको स्टायरोफोम के सफेद कप या थाली या प्लेट में ही सामान देते होंगे। ये कप या प्लेट देखने में तो बहुत सुंदर और यूज एंड थ्रो वाले होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टायरोफोम के कप में चाय पीने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

स्टायरोफोम के कप या प्लेट

जी हां, जब इन स्टायरोफोम के कप या प्लेट में गर्म चीज परोसी जाती है तो ये घातक केमिकल उसके संपर्क में आ जाते हैं और उस पेय को विषैला बना देते हैं। और जब ये आपके शरीर में पहुंचते हैं तो कई खतरनाक बीमारियां पैदा कर देते हैं। स्टायरोफोम के प्लेट और कप में लम्बे समय तक खाते रहने से इंसानी शरीर में कैंसर, कमजोरी, आँखों में जलन जैसी बीमारिया पेश आने लागती हैं।

एलर्जी

प्लास्टिक या थर्मोकोल के कप में चाय या कॉफी और यहां तक कि गर्म पानी भी पीना त्वचा में रैशेज का कारण बन सकता है! इससे किसी तरह की एलर्जी का पहला संकेत है गले में खराश या दर्द होना।

पेट खराब

पेपर का कप भी इनका कोई विकल्प नहीं। इसमें भी गर्म चीजें पीना पेट खराब कर सकता है। ये पूरी तरह से हाइजीनिक नहीं होते हैं और इनमें गर्म चीजें इसे जमे बैक्‍टीरिया और कीटाणु को शरीर के भीतर पहुंचा देती हैं।

पाचन तंत्र होता है प्रभावित

प्लास्टिक या थर्मोकोल के कप से पीने पर इनके साथ-साथ इनमें पाए जाने वाले एसिड भी भीतर पहुंच जाते हैं और आंतों में जमा हो जाते हैं। इससे पाचन तंत्र पर असर पड़ता है।

गर्भवती को पहुंच सकता है नुकसान

प्‍लास्टिक के कप में मेट्रोसेमिन, बिस्फिनोल और बर्ड इथाईल डेक्सिन नामक कैमिकल हमारे शरीर में पहुंचते हैं, जो शरीर केलिए बहुत अधिक नुकसानदायक है। बच्‍चों और गर्भवती महिला ओं के लिए यह खतरा बढ़ा सकते है।

कैंसर होने की सम्‍भावना

डिस्‍पोजल कप में चाय पीने से उसका केमिकल पेट में चला जाता है। इससे डायरिया के साथ ही अन्य गंभीर बीमारियां होती हैं साथ ही इससे कैंसर डायबिटीज़, दिल की बीमारियां और किडनी फेल हो सकती है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय अगर आपको है भूलने की बीमारी