हो जाये सावधान अगर आप भी बालो पर अक्सर कलर करवाती है

आज के समय में बालों को डाई करना ट्रैंड बन चुका है। लड़कियां हो या लड़के, अपने बालों को नए-नए रंग देने के लिए हेयर कलर्स का सहारा अवश्य ले रहे है लेकिन क्या आपने कभी हेयर कलर करवाने से पहले इससे होने वाले स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में सोचा है? बालों को डाई करना , सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप भी ढेरों पैसे खर्च करके अपने बालों हेयर कलर करवाने जा रही है तो पहले इसके साइड-इफैक्ट्स के बारे में पूरी तरह अच्छे से जान लें।

बालों का टूटना
हेयर कलर्स या डाई में अमोनिया का इस्तेमाल किया जाता है। यह तत्व हेयर फाइबर को खोलकर बालों पर अपना काम करता है। पर्मानेंट हेयर कलर में अदिक मात्रा में अमोनिया का उपयोग होता है। यह बालों को कमजोर बना देता है और बालों में मौजूद प्राकृतिक प्रोटीन को छीन लेता है, जिस वजह से बाल खराब होने लगते है और कमजोर होकर टूटने लगते है।

रूखे हेयर
हेयर डाई में मौजूद अमोनिया बालों की चमक को कम कर देता है, खासकर जब आप एक के बाद एक हेयर कलर करवा रही हो। अगर आप जरूरत से ज्यादा बालों को डाई करती है तो इससे स्कैल्प में रूसी की मात्रा बढ़ सकती है। इससे बालों को मॉइवरेट करने के लिए मॉइस्चराइज नहीं मिलता।

यह भी पढ़ें-

बहुत ही जहरीला होता है अगरबत्ती का धुआँ , जानिए इसके नुकसान