न्यूजपेपर में लिपटा खाना अगर आप भी खाते हैं, तो हो जाइए सावधान

जब कभी आपको भूख लगती है तो आप बाहर का खाना खाने चले जाते हैं। और आपको अक्सर ठेले वाले या दुकानदार पूड़ियां, समोसे, पकौड़िया आदि चीजें न्यूजपेपर पर ही रैप करके दे देते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अक्सर रोटियां भी अखबार में ही लपेटकर लाते हैं। अगर आप भी न्यूजपेपर में लिपटा खाना खाते हैं तो यह आपके लिये बहुत हानिकारक हो सकता है।

क्यों होता हैं अखबार में लिपटा खाना खतरनाक:

अखबार में ज़्यादातर ऑयली खाना ही लपेट कर दिया जाता हैं और यह ऑयली खाना ही सेहत के लिए आफत बन जाता हैं क्योंकि अखबार की छपाई के लीजिये इस्तेमाल की गयी इंक इस तेल के साथ आपके पेट में चली जाती हैं। जिससे कैंसर होने का खतरा होता है।इसका सबसे ज़्यादा असर बच्चों और बुज़र्गों पर होता है क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इसके और भी हानिकारक प्रभाव हैं आइए जानते हैं वो कौन कौन से हैं…

पेट की बीमारी

अखबार की इंक में डिससोबूटिल फथलेट केमिकल पाया जाता है जिससे बहुत ही गंभीर पेट की बीमारी हो सकती हैं।

कैंसर की संभावना

इंक को जल्दी सूखने के लिए उसमें कुछ केमिकल मिलाये जाते हैं और यह केमिकल खाने में चिपक कर पेट में जाते हैं जिससे मूत्राशय और फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा होता है।

प्रजनन शक्ति

अखबार की इंक में पाए जाने वाले केमिकल महिलाओं की प्रजनन शक्ति को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।अखबार की इंक में कुछ हानिकारक केमिकल होते हैं जो हार्मोंस पर प्रभाव डालते हैं, जिससे कई सारी स्वास्थ संबंधी समस्याएं होती हैं।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए गर्म पानी में एक चुटकी हींग डालकर पीना होता है फायदेमंद