डिप्रेशन के इन लक्षणों से रहे सावधान,वरना….

आजकल डिप्रेंशन होना आम बात है लेकिन आपकों इनके लक्षण बहुत जल्दी नजर नहीं आते। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि अब डिप्रेशन को बडी बी​मारियों में गिना जाने लगा है।​ डिप्रेशन में इंसान कभी ऐसी हरकत कर जाता है जो उसने कभी सोचा भी नहीं होता। एक रिसर्च में य​ह बात सामने आई है कि डिप्रेंशन वाले व्यक्ति का डिमोशन होने का खतरा ​अत्यधिक बढ जाता है और वह समय से पहले ही उसका दिमाग बूढा होने लग जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स बता रहे है जिससे आप डिप्रेंशन के लक्षणों को बहुत आसानी से पहचान सकते है। आइए आपको बताते है….

अकेला रहना
डिप्रेंशन में इंसान को अकेले समय गुजारना अत्यधिक पसंद होता है। वह दूसरे लोगों से कटा कटा रहने लगता है। लोगों से बातचीत करना, घूलना मिलना इन सभी को वह पूर्ण्तः अवॉइड करने लगता हैॅ। ऐसे समय में हमे जरूरी है कि हम उस इसांन के साथ ज्यादा से ज्यादा समय स्पेंड कर सकें।

थकान महसूस करना
डिप्रेंशन में व्यक्ति को सबसे अधिक थकान महसूस होती है। दिमाग में तनाव के कारण थका हूआ महसूस करने लगता है। वह लोगों से बातचीत करना भी छोड देता है।

हॉपलेस होना
हॉपलेस इसांन को अपने आस पास ​कुछ भी सकारात्मक नजर नहीं आता। उसके दिमाग में हर समय नेगेटिव बातें ही घूमती रहती है। वह अपनी तरफ हर समय नेगेटिव चीजों को महसूस करता रहता है।

भूख न लगना और चीजों पर फोकस न करना
डिप्रेंशन में इसांन अपनी भूख प्यास सब भूल जाता हैं और दूसरी चीजों पर फोकस में भी गंभीर समस्या होती है। वह खूद को एक जगह बंद रखता है, ताकि उससे कोई भी मिल न सके।