हो जाइए सावधान आप भी टॉयलेट सीट पर बैठकर यूज करते हैं मोबाइल

अक्सर वर्कप्लेस या बाहर कहीं घूमने जाने पर लोग अपना मोबाइल टॉयलेट तक में ले जाते हैं। कई बार तो लोग टॉयलेट सीट पर बैठकर बातें करते हैं या गेम भी खेलते हैं। इससे उनका टाइमपास होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, आपका टॉयलेट में फोन ले जाना हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसा नहीं कि वायरस सिर्फ हाथ से छूने से ही फैलते हैं। अगर टॉयलेट में किसी चीज को हाथ नहीं लगाए तो भी वायरस 6 फीट तक जा सकता है।

वायरस की फेवरेट जगह है मोबाइल फोन

एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग टॉयलेट में भी अपना फोन ले कर जाते हैं, उनके फोन पर टॉयलेट सीट ले भी ज्यादा कीटाणु मौजूद होते हैं।जो हमेशा हाथ में रहने वाले फोन के जरिए फैलते हैं। आप टॉयलेट सीट पर हाथ में फोन ले कर बैठते हैं उसके बाद अगर आप अपना हाथ धो भी लेते हैं तो भी उन कीटाणुओं का कुछ नहीं बिगड़ता जो टॉयलेट फ्लश से आप के हाथ और फिर मोबाइल तक पहुंचता है। इसलिए फोन को टॉयलेट में नहीं ले जाना चाहिए। टॉयलेट का यूज करने के बाद हमेशा साबुन या सोप से अपने हाथ धोएं। इसके बाद ही फोन का यूज करें।

बढ़ जाता है इंफेक्शन का खतरा

Dr। Ron Cutler के अनुसार इंफेक्शन कितना ज्यादा होगा ये इस बात पर डिपेंड करता है कि आप किस टॉयलेट में फोन का यूज कर रहे हैं। अगर आप घर या ऑफिस का टॉयलेट यूज कर रहे हैँ तो खतरा कम होगा लेकिन पब्लिक टॉयलेट में फोन ले जाने पर इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

खाते वक्त यूज न करें फोन

वायरस आपके फोन पर कई दिन तक सरवाइव कर सकते हैं। फोन का गर्म होना वायरस को उनका पंसदीदा एनवायरमेंट देते हैं। अगर आप मिठाई खा रहे हैं और उसी हाथ से फोन पकड़ लेते हैं तो ये बैक्टीरिया को पनपने का फेवरेट प्लेस बन जाता है। इसलिए खाते वक्त भी फोन यूज न करें।

यह भी पढ़ें-

ऐसे पाएं खर्राटे की समस्या से छुटकारा