अवश्य करें ड्रैगन फ्रूट का सेवन अगर आप खुद को जवान रखना चाहते है

ड्रैगन फ्रूट यानी पिताया, ऊपर से बहुत ऊबड-खाबड़ सा दिखने वाला ये फल अंदर से बहुत मुलायम और टेस्टी होता है। इसका स्वाद विल्कुल कीवी की तरह रसीला होता है। इसके अलावा इसमें कई पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट , फाइबर, विटामिन सी, प्रोटीन और कैल्शियम भी बहुत ही भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से शरीर की सुरक्षा करते है। ड्रैगन फ्रूट की स्मूदी या फिर इसे सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। अगर आप भी बहुत लंबे समय तक बुढ़ापे की परेशानियों से बचे रहना चाहते है तो अपनी डाइट में इस फल को अवश्य शामिल करें। आज हम आपको इस फल के अनगिनत फायदों के बारे में बताएंगे, जो आपको लंबे समय तक बुढ़ापे से बचाए रखने में मदद करेंगे।

कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल
इस फल में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है। इस फल को रोजाना खाने से हृदय स्वस्थ रहता है और कोलेस्टॉल लेवल कंट्रोल में रहता है।

ब्लड शुगर
इस फल को खाने से ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है। अगर आप ब्लड शुगर के मरीज है तो आज ही अपनी डाइट में इस फल को शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखता है और पाचन तंत्र दुरूस्त रहता है।

कैंसर में रोकथाम
ड्रैगन फ्रूट खाने से फ्री रेडिकल्स और कैंसर पैदा करने वाले सेल्स में रोकथाम बनी रहती है। इस फल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है, जिससे लाइफ में कैंसर होने का खतरा कम होता है।

बुढ़ापे की निशानियां
इस फल में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होने से असमय बुढ़ापा आने से पूर्ण्तः रूका रहता है। शहद में इस फल को मिलाकर फेसमास्क बनाएं और रोजाना चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा जवां बनी रहती है।

यह भी पढ़ें-

जानिए ग्रीन कॉफी पिने के ये फायदे