Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / ई-मेल करने से पहले इन बातों का अवश्य रखें ध्यान

ई-मेल करने से पहले इन बातों का अवश्य रखें ध्यान

वर्तमान समय में ई-मेल सबसे पुराना और सबसे खास सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यह विशेषतौर पर ऑफिशियल कामों के लिए उपयोग किया जाता है। ई-मेल करते समय हमें कुछ बातें अवश्य ध्यान रखनी चाहिए ताकि हमारा मेल हमारे व्यक्तित्व का पूरी तरह हिस्सा बन जाए। अगर गलत मेल किसी को चला जाए तो वह हमारी छवि को पूर्ण्तः धूमिल कर सकता है। इसलिए आपको ई-मेल करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण पॉइन्ट्स बता रहे हैं-

loading...

-सबसे पहले तो यह बात अवश्य ध्यान रखें कि जब भी किसी को ई-मेल करें उसका सब्जेक्ट अवश्य लिखे और उसमें वो बात आ जानी चाहिए जो मेल में लिखी है ताकि उसे देखकर ही पता चल जाएं कि मेल किससे संबंधित है। सब्जेक्ट में किसी भी तरह की कोई गलती न हो।

-उसके बाद टेक्स्ट लिखते समय उसे आवश्यकता से अधिक लंबा न बनाएं। कम शब्दों में अपनी बात रखने का प्रयास करें। जहां जरुरत हो केवल वहीं पर कौमा, फुल स्टॉप लगाएं। टेक्स्ट में एक ही कलर से लिखें। मेल को अत्यधिक रंग-बिरंगा न बनाएं। सही फोन्ट का इस्तेमाल करें। ज्यादा स्टाइलिश फोन्ट न रखें।

-कभी भी ई-मेल में मैसेज वाली भाषा न लिखें। इससे बहुत ही गलत असर पड़ सकता है। हमेशा सही स्पेलिंग लिखें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि ई-मेल में कभी भी किसी इमोजी का उपयोग न करें। जो भी कहना चाहते है शब्दों में कहे। गलती से भी बिना वजह किसी मेल को अर्जेंट मार्क न करें।

-ध्यान रखने की बात यह है कि जब भी आपको लगे कि इस बात की जानकारी एक से अधिक लोगों को होनी चाहिए तो उसमें CC या Bcc का सही इस्तेमाल करें। अपने बॉस और टीम मैनेजर के पास भी वो मेल भेजें।

-जिसको भी मेल आपने किया है वापस उधर से कोई भी मेल आता है तो उसका जवाब देना न भूलें। ताकि सामने वाले को पता लग जाएं कि आपने उनका मेल पढ़ लिया है।

कैनन ने पेश किया मिररलैस कैमरा EOS M50, जानें कीमत

Loading...
loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *