Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / स्किन की ख़ूबसूरती बढ़ाते हैं ये फूल, त्वचा को भी दिखाते हैं जवां

स्किन की ख़ूबसूरती बढ़ाते हैं ये फूल, त्वचा को भी दिखाते हैं जवां

फूलों की खुशबू पूरे वातावरण को महकाने के साथ-साथ मन को भी मोह लेती है। सौंदर्य बढ़ाने की दृष्टि से भी फूल बेहद कारगर होते हैं। गुलाब, चमेली, ऑर्किड जैसे फूल त्‍वचा पर अपना कमाल दिखाते हैं। यह चेहरे की ख़ूबसूरती बढ़ाने के साथ स्किन को मुलायम व कोमल भी बना देते हैं। अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स में फूलों से बना पैक शामिल जरूर शामिल करें। इससे आपकी स्किन जवां नज़र आएंगी। अगर आप भी अपनी चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाना चाहती हैं तो इन फूलों का इस्तेमाल कर अपने फेस पैक में कर सकती हैं –

त्वचा के लिए कारगर है चमेली के फूल

Loading...

चमेली के फूल में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह स्किन के मुहांसों को दूर कर देते हैं। इससे बना फेस बैक लगाने से त्वचा जंवा नज़र आती है। अगर आप एंटी एजिंग से भी छुटकारा पाना चाहते हैं तो चमेली के फूलों से बने फेस मास्क का चेहरे पर प्रयोग करें। इससे स्किन मुलायम बन जाएगी।

गुलाब का फूल है फायदेमंद

गुलाब की पत्तियां स्किन की सुंदरता बढ़ाने में बेहद कारगर होते हैं। इसमें विटामिन सी, ई, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। चेहरे पर गुलाब से बना फेस बैक लाने से खुजली, ड्राईनेस, धब्बों से निजात पाया जा सकता है। यह फेस पैक स्किन को मॉइस्चराइज तो करता ही है साथ ही डेड स्किन से भी छुटकारा दिलाता है।

सुंदरता बढ़ाते हैं ऑर्किड के फूल

ऑर्किड के फूल चेहरे की ख़ूबसूरती बढ़ाने में बेहद लाभदायक होते हैं। इन फूलों में मैग्नीशियम, जस्ता और कैल्शियम पाए जाते हैं जो स्किन की इम्युनिटी को बढ़ाने में कारगर होते हैं। इन फूलों से बना फेस पैक चेहरे पर लगाने से चेहरे की मॉइस्चराइजिंग होती है।

कैमेलिया व्हाइट से निखरती है त्वचा

कैमेलिया व्हाइट फूल स्किन को शाइनी बनाने में फायदेमंद होते है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और ओमेगा -6 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो फ्री-रेडिकल से लड़ने में कारगर होते हैं। कैमेलिया व्हाइट से बना फेसपैक रिंकल्स से भी छुटकारा दिलाता है।

यह भी पढ़ें :  जानें, क्या कारण है कि कुछ लोगों का वजन एक्सरसाइज के बाद भी नही होता कम

बीमारियों से बचने के लिए ये एक्सरसाइज करें महिलाएं

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *