ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स, जिनका उपयोग नहीं करना चाहिए प्रेगनेंसी के दौरान

प्रेगनेंसी हर महिला की जिंदगी का बहुत ही खूबसूरत पड़ाव होता है और हर महिला अपने इस पड़ाव को एन्जॉय करना चाहती है लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपना बहुत ध्यान रखना चाहिए। सिर्फ खान पान में ही नहीं बल्कि महिलाओं का अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग भी सोच समझ कर करना चाहिए। इसलिए आज हम आपको ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग प्रेगनेंसी के दौरान नहीं कर चाहिए। तो आइये जानते हैं इस बारे में:

एंटी एजिंग क्रीम
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को एंटी एजिंग क्रीम को उपयोग करने से बचना चाहिए। क्योंकि इनमें एक ऐसा केमिकल पाया जाता है जो आपको नुकसान पहुचांने के साथ ही आपके शिशु को भी गर्भ में ही नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आपको ये ध्यान रखना है कि एंटी एजिंग क्रीम से दूर ही रहें।

एक्ने क्रीम
अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान चेहरे पर दाग धब्बे पड़ने लगते हैं जिसके लिए महिलाएं बहुत सी एक्ने क्रीम्स का उपयोग करने लगती है लेकिन इनका उपयोग नहीं करना चाहिए क्यूंकि इस में मौजूद केमिकल का असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर होता है।

सेंट
प्रेगनेंसी के दौरान तेज खुशबु वाले सेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा पता चला है कि अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको इन खुशबू वाली क्रीम और सेंट का प्रयोग नहीं करना चाहिए।