पाचन शक्ति बढ़ाने में बहुत कारगर है बियर, संभलकर करें इस्तेमाल

बीयर का इस्तेमाल आज के समय में अधिकतर लोग करते है। इसमें एल्कोहल की मात्रा कम पाई जाती है। ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। बीयर को जौ, गेँहू, मक्का, चावल के किण्वन के द्वारा तैयार किया जाता है। इसमें बहुत सी जड़ी-बूटियाँ और खुशबू पैदा करने वाले तत्व डाले जाते हैं। इसके कुछ फायदे है तो इसके कुछ नुकसान भी है। आइए जानते है इसे फायदे –

एनर्जी देती है बीयर – बीयर का इस्तेमाल करने से शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है।  इसको उपयोग में लाने से हृदय संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है।  1 या 2 पैग बीयर कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को बढाने में फायदेमंद होती है। इसके सेवन से आर्टरीज़ भी ब्‍लॉक नहीं होती।

किडनी स्‍टोन को दूर करे – बीयर को ड्रिंक करने से किडनी स्‍टोन होने की समस्या समाप्त होने लगती है।

डाइजेशन पावर बढाए – फाइबर की मात्रा बियर में अधिक होती है जिससे पेट को आसानी से साफ रखा जा सकता है।  बीयर के सेवन से पाचन शक्ति बढती है।

पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है बियर- मैग्नीशियम, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे पौष्टिक तत्व बीयर में उपलब्ध होते हैं। साथ ही इसमें क्रोमियम, विटामिन बी और बायोटिन अवेलेबल होते है।

हड्डियां बने मजबूत –बीयर में सिलीकॉन की मात्रा अधिक पाई जाती है जो हड्डियों के लिए अत्यंत लाभदायक होती है।

अनिद्रा की समस्या को दूर करे बीयर – बीयर लैक्टोफ्लेविन और निकोटिनिक एसिड से भरपूर होती है जिससे अनिद्रा की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है।

याददाश्त सही रखे – बीयर का सेवन करने से याददाश्त संबन्धी प्रोब्लेम्स जैसे अल्झाइमर और डेमेंशिया दूर होने लगती है।

स्ट्रेस से दिलाये छुटकारा – बीयर के उपयोग से तनाव से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।  यह शरीर को स्वस्थ रखने में अत्यंत लाभदायक होती है।

स्किन बनाए सुंदर – बीयर का इस्तेमाल करने से स्किन चमकने लगती है।

जानिए, गर्म दूध के साथ गुड खाने के महत्वपूर्ण फायदे