स्वास्थ्य का खजाना है Beet

चुकंदर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। चुकंदर में भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल पाए जाते है।  चुकंदर हमारे शरीर में रक्त को बढ़ाता है और रक्त की सफाई करता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट तत्वा हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और रोगो से लड़ने की ताकत देता है। चुकंदर को अपने खाने में सब्जी या सलाद के रूप में उपयोग में लाए। अगर आप इसके जूस का सेवन करते है तो यह अत्यंत ही लाभकारी है। यहाँ हम बता रहे है आपको चुकंदर के अन्य फायदे –

हीमोग्लोबिन की कमी दूर करे – चुकंदर हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करते है। खून की कमी जैसी बीमारी में चुकंदर बहुत कारगर है।  इसकी जड़ो में विटामिन सी और फल में विटामिन बी पाया जाता है।

त्वचा संबंधी समस्या दूर करे – चुकंदर त्वचा से सम्बन्धी समस्याओ को दूर करने में बहुत ही सहायक है। इसको उबालकर इसके पानी को अगर कील मुहासो या त्वचा पर हुए इन्फेक्शन एरिया में लगाया जाए तो यह बहुत लाभदायक होता है। चुकंदर में सिरका मिलाये और इसको इन्फेक्टेड पोरशन पर लगाए ये बहुत आराम देगा।

हाइपरटेंशन दूर करे – चुकंदर का रस ब्लड प्रेशर और दिल संबंधी बीमारियों में बहुत लाभदायक है। महिलाओ के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। मासिक धर्म से सम्बन्धित कई समस्याओ में यह फायदेमंद है।

बुढ़ापे में लाये ऊर्जा – उम्र बढ़ने के साथ ऊर्जा व शक्ति कम होने लगती है। चुकन्दर का सेवन बढ़ती उम्र वाले लोगो में ऊर्जा पैदा करता है। वृद्ध लोगों को व्यायाम करते वक्त सांस लेने में ज्यादा तकलीफ होती है, ऐसे में चुकंदर का जूस पीना बहुत फायदेमंद है।

पाचन शक्ति बढाए – डायरिया, पीलिया जैसी बीमारियों में चुकंदर जूस में नीबू का रस मिलाकर पीये। ऐसा करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

दिल को करे मजबूत – पीनी से दिल मजबूत होता है। इसमें नाइट्रेड नामक रसायन पाया जाता है जो हार्ट प्रॉब्लम के जोखिम कम कर देता है और बी पी कंट्रोल रखता है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

 

Loading...