प्रेग्नेंसी के दौरान सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है चुकंदर की चाय,जानिये कैसे

वैसे तो चुकंदर खून बढ़ाने का सबसे बेहतरीन स्रोत है लेकिन आज हम आपको चुकंदर का एक ऐसा फायदा है जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते है। जी हां चकुंदर वाली चाय। अगर आप भी गर्भावस्था के दौरान अपने चेहरे पर अत्यधिक ग्लो चाहती हैं तो चकुंदर वाली चाय पीना स्टार्ट करें। इस चाय को पीने से ना सिर्फ मां बल्कि बच्चे को भी बहुत फायदा होता है। तो आइये आपको बताते हैं चुकंदर की चाय पीने के महत्वपूर्ण फायदे:-

ब्लड प्रेशर – गर्भावस्था के दौरान सामान्यतः महिलाओं को बीपी से संबंधित गंभीर समस्याएं होती है। इन परेशानियों को दूर करने के लिए चकुंदर की चाय या जूस पीना शुरू करें।

ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहना – चुकंदर में आयरन की बहुत ही भरपूर मात्रा होती है जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। इन दिनों में खून की कमी होने से बच्चे की सेहत पर बहुत ही गंभीर असर पड़ता है। ऐसे में प्रतिदिन एक गिलास चुकंदर चाय जरूर पीएं।

कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत – कुछ महिलाओं को प्रैग्नेंसी के दौरान हाथो-पैरों और जोड़ों में दर्द होना लगते हैं। ऐसे होना इस बात का संकेत है कि शरीर में कैल्शियम की बहुत कमी हो रही है। चुकंदर में पाए जाने वाले गुण मां और बच्चे दोनों की हड्डियों को बहुत मजबूत करते हैं।