गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है चुकंदर की चाय, जानिए इसके अन्य फायदे

गर्भावस्था में महिला व उसके गर्भस्थ शिशु को हेल्दी रखने में आहार एक अहम भूमिका निभाता है। इस दौरान स्त्री जो भी खाती है, उसका सीधा असर उसके होने वाले बच्चे पर पड़ता है। गर्भावस्था में जहां दूध वाली चाय सेहत पर विपरीत प्रभाव डालती है, वहीं चुंकदर की चाय पीने से मां और बच्चे दोनों को ही बेहद लाभ प्राप्त होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

गर्भावस्था में अगर आपको बीपी आदि की परेशानी होती है तो अपनी डाइट में चकुंदर की चाय या जूस अवश्य शामिल करें। इससे आपको काफी लाभ होगा।

आयरन से भरपूर चुकंदर शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। गर्भावस्था में खून की कमी बच्चे के विकास पर व्यापक असर डालती है। इसलिए रोजाना एक गिलास चुकंदर चाय जरूर पीएं।

गर्भावस्था में हाथ-पैरों और जोड़ों में दर्द होना आम बात है। ऐसे में भी चुकंदर की चाय लाभकारी है। यह शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होने देती और मां और बच्चे दोनों की हड्डियों को मजबूती देती है।

गर्भावस्था में फाॅलिक एसिड महिला के लिए बेहद आवश्यक होता है। चुकंदर के सेवन से वह तो मिलता है ही, साथ ही चुकंदर बच्चे और मां की याददाशत बढ़ाने का काम करता है। इतना ही नहीं, यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

सिर से लेकर पैर तक काम आता है नीम का तेल, जानिए कैसे