दूध और केला एक साथ खाने से पहले इन बातों का अवश्य रखें ध्यान

भोजन में दूध और केले का कॉम्बिनेशन सर्वोत्तम माना जाता है। बचपन से ही ये दो चीजें हमारी डाइट का अभिन्न हिस्सा रहे हैं। सुबह खाली पेट बनाना शेक पीने से भूख बहुत कम लगती है और स्फूर्ति भी पूर्ण्तः बनी रहती है लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि दूध और केला एक साथ खाना चाहिए?

केले और दूध में नहीं एक जैसे पोषक तत्व

विशेषज्ञों के मुताबिक, दूध और केले एक साथ खाना बहुत अच्छा नहीं है। इन दोनों में अलग-अलग पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिस कारण डॉक्टर्स भी बनाना शेक पीने से पूर्ण्तः इंकार करते हैं।

दूध है विटामिन और मिनरल्स का खाजाना

शाकाहारियों के लिए दूध प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है। इसमें प्रोटीन, विटामिन्स और राइबोफ्लेविन, विटामिन B12 जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं लेकिन इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी और फाइबर नहीं होता।

कार्बोहाइड्रेट के लिए बेस्ट केला

केला खाने से सारा दिन पूर्ण्तः स्फूर्ति बनी रहती है। इस फल को वर्कआउट के पहले और बाद में खाना सर्वोत्तम माना जाता है। जो तत्व दूध में नहीं होते वे केले में होते हैं।

क्या दोनों को एक साथ खाना है फायदेमंद?

जब केले और दूध का एक साथ सेवन किया जाता है तो शरीर को इसका फायदा नहीं मिल पाता। अध्ययन के मुताबिक यह बात सामने आई है कि इन दोनों को एक साथ खाने से पाचन तंत्र अत्यधिक प्रभावित होता है। कई बार तो इससे लूज मोशन और वॉमिटिंग की गंभीर परेशानी बहुत लंबे समय तक बनी रह सकती है। इसके बाद बॉडी धीरे-धीरे पोषक तत्वों को एडजस्ट करना शुरू कर देती है। इसके अलावा भी सेहत संबंधी और भी कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं।