टी20 वर्ल्ड कप से पहले इन 4 परेशानियों ने बढ़ाया रोहित शर्मा का सिरदर्द, जल्द ढूंढना होगा हल

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन इस साल ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने जा रहा है। इस बड़े टूर्नामेंट के लिए अब कुछ ही महीने बाकी है ऐसे में सभी टीमें मैदान पर खूब पसीना बहा रही है। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया वेस्टइंडीज में टी20 सीरीज खेल रही है।

वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए भारत के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ बचे दो मैचों के अलावा 11 और मुकाबले होंगे। वेस्टइंडीज के बाद भारत को एशिया कप खेलना है जहां टीम इंडिया कम से कम 5 मैच खेलेगी, अगर भारत फाइनल में पहुंचती है तो मैचों की संख्य 6 हो जाएगी।

इसके बाद भारत ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर 3-3 मैच की टी20 सीरीज खेलेगी। वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए भारत के पास बेहद कम मुकाबले बचे हैं, मगर रोहित शर्मा इन मुकाबलों में ही अपनी चार बड़ी परेशानियों का निवारण ढूंढना चाहेंगे जिसने पिछले कुछ समय से उनका सिरदर्द बढ़ा रखा है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

ओपनरर्स अभी तक कंफर्म नहीं

केएल राहुल के चोटिल होने के बाद कई खिलाड़ी रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कर चुके हैं। मगर अभी अभी तक कोई खिलाड़ी अपनी जगह पक्की नहीं कर पाया है। उम्मीद जताई जा रही है कि एशिया कप 2022 में केएल राहुल वापसी करेंगे, मगर यह सवाल फिर भी खड़ा रहेगा कि अगर वर्ल्ड कप के दौरान कोई ओपनर चोटिल होता है तो बैकअप ओपनर कौन होगा।

ईशान किशन को बैकअप ओपनर के रूप में देखा जाता है, मगर इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 के बाद इस खिलाड़ी को खेलने का मौका नहीं मिला है। ईशान की जगह रोहित शर्मा ने ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ियों को पारी का आगाज करने का मौका दिया है।

विराट कोहली की फॉर्म

टी20 वर्ल्ड कप से पहले विराट कोहली की फॉर्म सबसे बड़ा चिंता का विषय है। आईसीसी इवेंट में कोहली हमेशा भारतीय बल्लेबाजी की रीड़ की हड्डी रहे हैं, मगर मौजूदा समय में कोहली काफी खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। इंग्लैंड में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कोहली ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए आराम मांगा था

अब हम इस स्टार खिलाड़ी को एशिया कप में ही खेलते हुए देखेंगे। ऐसे में कोहली के पास वर्ल्ड कप से पहले फॉर्म हासिल करने के लिए ज्यादा समय नहीं है। अगर कोहली ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो वह भारतीय टीम की ओपनिंग की समस्य भी दूर कर सकते हैं क्योंकि क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में कोहली के बौतर ओपनर आंकड़े शानदार रहे हैं।

स्पिन डुओ

आर अश्विन की आचानक टी20 टीम में हुई एंट्री ने वर्ल्ड कप टीम के चयन के लिए में अन्य स्पिनर्स की राह कठिन कर दी है। वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में है ऐसे में टीम अधिकतम दो स्पिनर्स के साथ ही जाएगी। रविंद्र जडेजा की जगह उनकी बल्लेबाजी क्षमता की वजह से पक्की है, वहीं दूसरे स्पॉट के लिए युजवेंद्र चहल और अश्विन के बीच टक्कर है। टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 खिलाड़ियों की टीम जानी है ऐसे में टीम ज्यादा स्पिनर्स को जगह देने से कतराएगी। कतार में अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव जैसे स्पिनर्स भी हैं।

तीसरा तेज गेंदबाज कौन?

टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय तेज अक्रमण की अगुवाई जसप्रीत बुमराह के साथ अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार करेंगे, वहीं हार्दिक पांड्या बतौर ऑलराउंडर अपनी भूमिका अदा करेंगे। अब सवाल ये है कि इनके अलावा एक अन्य तेज गेंदबाज कौन होगा? इस स्पॉट के लिए अर्शदीप सिंह, आवेश खान, हर्षल पटेल के बीच कड़ी स्पर्धा है। देखने वाली बात होगी कि रोहित किस गेंदबाज के साथ जाते हैं।

यह पढ़े: ओलंपिक में शामिल हो सकता है क्रिकेट , इंटरनेशनल ओलंपिक समिति कर रही है समीक्षा