सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है डकार आना

अमूमन लोग डकार आना अच्छा मानते हैं। ऐसी मान्यता है कि डकार आने का अर्थ है कि पेट भर गया है। लेकिन जिन लोगों को बार-बार और जरूरत से ज्यादा डकार आती है, उन्हें सावधान हो जाना चाहिए। वास्तव में यह कई बीमारियों की वजह हो सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

खाना खाने के बाद बार-बार डकार आने का मतलब है कि ज्यादा मात्रा में हवा शरीर के अंदर चली गई है। अगर पेट से हवा बाहर न निकले तो यह पेट से संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं।

वहीं जिन लोगों को ज्यादा डकार आती है, उन्हें पेट में अल्सर की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, डकार की वजह से पेट में कब्ज, गैस, दस्त और मरोड़ जैसी कई समस्याएं पैदा होती हैं।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, जंक फूड, गोभी, मटर व दालें जैसी कई चीजें पेट में गैस बनाती हैं। आपने कभी नोटिस किया हो तो ऐसी चीजों को खाने-पीने के बाद ज्यादा डकार आती है। साथ ही, जिनको ज्यादा डकार आती है उनमें से 30 प्रतिशत लोगों को कब्ज की शिकायत होती है। यह समस्या होने पर खाने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर को शामिल करें।

ज्यादा डकार इरिटेबल बाउल सिंड्रोम का कारण बन सकता है। ये बड़ी आंत पर प्रभाव डालता है। इस बीमारी में रोगी को कब्ज, पेट दर्द, मरोड़ व दस्त आदि हो सकते हैं।