‘बेल’ गर्मियों का शीतल व स्वास्थ्यवर्धक फल है

बेल गर्मियों में सबसे ज्यादा ठंडक देने वाला फल माना जाता है। यह शीतलता देने के साथ साथ बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक भी है। ये कई स्वास्थ्य  संबंधी रोगों से निजात दिलाता है। अगर बेल का शरबत प्रतिदिन पीते है तो आप हमेशा स्वस्थ्य रहेंगे। ये फल नारियल की तरह होता है ऊपर से कठोर। इसे भी नारियल की तरह ही फोड़ना पड़ता है। बेल के अंदर का गूदा पीले रंग का होता है जिसमे बीज होते है। इसका गूदा लिसलिसा व चिकना होता है पर उसमे थोड़ी से मिठास भी होती है।

आइए बेल के अन्य गुडो के बारे में जानते है –

कब्ज से निजात दिलाए – पेट संबंधी समस्याओं में बेल का फल रामबाण है। इसके रोजाना सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है और कब्ज जड़ से खत्म हो जाती है। कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगो को प्रतिदिन बेल का शरबत पीना चाहिए। इसका पका हुआ फल पेट की आंतो को साफ़ कर उन्हें शक्ति देता है ।

शुगर रोगियों के लिए लाभदायक – शुगर के मरीजो के लिए बेल बहुत ही फायदेमंद है। इसकी पत्तियो को पीस लें और इसके रस का सेवन दिन में 2 बार करें। मधुमेह की बीमारी में इससे काफी राहत मिलेगी और कुछ दिनों के सेवन से आप काफी आराम महसूस करेंगे।

रक्त की कमी को दूर करे – जिन रोगों में खून के कमी होती है ऐसे लोग बेल की गिरी का पाउडर बनाकर इसे गर्म दूध में मिश्री के साथ सेवन करंगे तो शरीर में नए रक्त का संचार होगा और रक्त की कमी भी दूर होगी।

डायरिया से करे बचाव – गर्मियों में उलटी, दस्त, जी मिलचलना जैसे समस्या आम होती है। ऐसी स्तिथि में बेल के गूदे को पानी में मैश करले और इसमें चीनी मिला ले। इसे पीने से डायरिया की समस्या से आराम मिलेगा और पेट में शीतलता का एहसास भी होगा।

लू से बचाव – गर्मियों में तेज़ धूप में बाहर निकलने से लू का खतरा बना रहता है। लू लगने पर बेल के पत्तो को पीसकर इसे तलवो पे मेहंदी के लेप की तरह लगाए। इस लेप को सर, छाती व हाथो पर भी मलें। बेल के शरबत में मिश्री डालकर रोगी को तुरंत पिलाए। इससे लू में राहत मिलेगी।

पोषक तत्व मिले – बेल में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है – आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम,विटामिन, फाइबर मिलता है। बेल के जूस को हमेशा खाली पेट पीए।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये घरेलू उपाय चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए