हेल्थ से जुड़े हैं बेकिंग सोडा के फायदे, जानिए कैसे करें यूज

सभी चीजें हर किसी काम में आती है ,दुनिया भर की रसोई में आपको कुछ मिले ना मिले बेकिंग सोडा ज़रूर मिलेगा। इसके अनगिनत फ़ायदे हैं यहाँ हम आपको कुछ बताने जा रहे है।

फलों की ओर सब्ज़ियों पे लगे यूरिया को हटाने के लिए थोड़े से पानी में बेकिंग सोडा डाल के 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

गंदे ओर पीले दाँतो को साफ़ व चमकदार बनाने के लिए निम्बू के रस में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिला के ब्रश करने से दाँत फिर से चमकने लगते है।

घर में रसोई में बरतनो पे पुरानी गंदगी लगी हुई है तो बेकिंग सोडा से माँझे बर्तन फिर से नए जैसे हो जाएँगे।

फ़्रिज में बदबू आती हो तो थोड़ा सा बेकिंग सोडा कटोरी मे रख के फ़्रिज मे रख दे फ़्रिज से बदबू भाग जाएगी।

पेट में जलन या ऐसिडीटी होने पे एक चम्मच बेकिंग सोडा ताज़े पानी में घोल के पी ले। जलन व ऐसिडीटी ख़त्म हो जाएगी।

रसोई या घर की नालियाँ जाम हो गयी हो तो एक कप बेकिंग सोडा एक लीटर पानी में मिला कि घर की नालियों में डाल दे। थोड़ी ही देर में चोक हुई नालियाँ साफ़ हो जाएँगी।

शरीर की दुर्गन्ध मिटाने के लिए बेकिंग सोडा को शरीर में हल्के हाथ से मलें अतः ठंडे पानी से नहा ले। तन की दुर्गन्ध दूर हो जाएगी।

स्विमिंग पूल के पानी से नहाने से बालों पे क्लोरीन की परत चढ़ जाती है जिससे बाल  झड़ने लगते है। इससे बचने के लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा को गीले बालों पे छिड़के बालो से क्लोरीन निकलेगा साथ ही साथ डैंड्रुफ़ से भी निजात मिलेगी।

घर के बग़ीचे में अगर कीड़े मकोड़े बहुत  है ओर आप या आपके बच्चें इनसे परेशान  है तो जगह जगह पे बेकिंग सोडा छिड़क दे कीड़ों से आज़ादी मिलेगी।

हाथ या पैर पे लगी कड़ी गंदगी को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा को थोड़ी देर इनपे हल्के हाथ  से घिसे फिर ताज़े पानी से धो ले।