Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / कच्ची हल्दी का सेवन देता है जबरदस्त फायदे, शरीर सेहतमंद और जीवन होगा निरोगी

कच्ची हल्दी का सेवन देता है जबरदस्त फायदे, शरीर सेहतमंद और जीवन होगा निरोगी

मसालों में प्रसिद्द हल्दी के गुणों से शायद ही कोई अनजान होगा। हल्दी एक गुणकारी औषधि है जो हमारे रसोई घर की शोभा भी बढ़ाती है। हल्दी का इस्तेमाल कई बड़ी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। इसके उपयोग से पाचन तंत्र मजबूत होता है और भी कई तरह की समस्याएं है जिनमें हल्दी को काफी लाभकारी माना गया है। लेकिन कच्ची हल्दी का उपयोग और भी ज्यादा गुणकारी है। इसी कड़ी में हम कच्ची हल्दी के सेवन के फायदे जानेंगे।

कच्ची हल्दी के सेवन से होने वाले फायदे

  • कच्ची हल्दी का सेवन चेहरे पर निखार लाने के लिए भी काफी फायेमंद है। आप सबसे पहले ताजा कच्ची हल्दी को घिसकर नींबू के जूस के साथ मिला लेवें। इसके बाद इसमें काली मिर्च डालकर गर्मागर्म छान कर पीवें। ऐसा नियमित तौर पर करने से आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ेगी।
  • कच्ची हल्दी पाउडर वाली सूखी हल्दी से भी ज्यादा गुणकारी है। इसका इस्तेमाल पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए भी किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से करक्यूमिनोइड्स और वोलाटाइल तेल कैंसर रोग से लड़ने की क्षमता विकसित होती है।
  • सर्दियों के मौसम में हल्दी की गांठ का इस्तेमाल काफी लाभकारी माना गया है। इसका सेवन गठिया रोग में होने वाले जोडों के दर्द में लाभ पहुंचाता है। यह बुखार होने से रोकती है। इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के भी गुण मौजूद होते है।

यह भी पढ़े: पेट में गैस हो या बाल झड़ने की समस्या, काफी फायदेमंद है लौंग, जानें इसके चमत्कारी फायदे
यह भी पढ़े: दादी मां के इस घरेलू नुस्खे से चुटकियों में दूर होती है बवासीर की समस्या

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *