नियमित करें करेले के जूस का सेवन, मिलेंगे ये फायदे

करेला बहुत कम लोगों को ही पसंद होता है। यह स्वाद में बेहद कड़वा होता है। यह एक तरह ही दवाई का काम करता है। करेले का सेवन जूस के रूप में करने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है। प्रतिदिन करेले से बना जूस पीने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है। यह जूस कफ से छुटकारा दिलाने और भूख बढ़ाने में बेहद सहायक होता है। इसका सेवन करने से शुगर लेवल भी एकदम नियंत्रित रहता है। करेले का जूस डायरिया में भी बेहद फायदेमंद होता है। आइये जानें करेले का जूस पीने के अन्य फायदों के बारे में –

1. मोटापा कम करे

करेले का जूस वजन घटाने में फायदेमंद होता है। यह जूस इंसुलिन लेवल को ऐक्टिव करता है। इसका सेवन करने से चर्बी कम होती है और फैट कंट्रोल में रहता है।

2. ब्लड शुगर कंट्रोल करे

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी करेले का जूस बहुत मददगार होता है। करेले में मोमर्सिडीन और चैराटिन नाम के दो कम्पाउंड पाए जाते हैं जो बीपी को नियंत्रित रखते हैं। नियमित इसका सेवन करें। फायदा मिलेगा।

3. किडनी की पथरी से बचाव

अगर आप भी किडनी की पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं तो करेले के जूस का सेवन कर सकते हैं। यह जूस उल्‍टी, गैस की समस्‍या, दस्‍त, पीलिया आदि से भी राहत दिलाता है।

4. आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों के लिए भी करेले का जूस बेहद लाभदायक है। करेले में बीटा-कैरोटिन पाया जाता है जो आंखों से संबंधित सभी बीमारियों से निजात दिलाता है। इस जूस का सेवन करने से आंखों की रोशनी भी बढ़ जाती है।

5. त्वचा के लिए मददगार

करेले के जूस में ऐंटी-माइक्रोबियल और ऐंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो ब्लड को साफ करने का काम करते हैं। इस जूस का सेवन करने से स्किन संबंधी समस्याओं जैसे पिंपल, एक्ने आदि से छुटकारा पाया जा सकता है।

6. भूख बढ़ाए

अगर आप भूख ना लगने की समस्या से परेशान हैं तो करेले के जूस का सेवन कर सकते हैं। इस जूस को पीने से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह जूस भूख बढ़ा देता है।

यह भी पढ़ें : सुबह जल्दी उठने के होते हैं बहुत से फायदे

अगर आप भी पीते हैं कोल्ड ड्रिंक, तो जान लें कुछ जरूरी बातें