इम्युनिटी बढ़ाने और सौंदर्य निखारने में लाभदायक है कॉर्न, जानें इसके अन्य फायदे

बारिश के दिनों में गर्म-गर्म भुट्टे का सेवन करना भला कौन पसंद नहीं करता? अक्सर भुट्टा मॉनसून के दिनों में खाया जाता है। इसे ‘कॉर्न’ नाम से भी जाना जाता है। इसका सेवन भूनकर या फिर बॉइल करके किया जाता है। यह विटामिन बी12, फॉलिक एसिड और आयरन से भरपूर होता है। इसे खाने से एनीमिया के खतरे को कम किया जा सकता है। यह डायबिटीज़ और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक है। कॉर्न स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानें कॉर्न खाने के फायदों के बारे में –

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों के लिए भी कॉर्न अत्यंत लाभदायक साबित होता है। इसमें विटामिन-ए की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह कैरोटोनॉइड से भी भरपूर होता है जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है।

पाचन क्रिया सुचारु रखे

कॉर्न का सेवन करने से पाचन क्रिया एकदम सुचारु रहती है। यदि आपका खाना ठीक तरह से नहीं डाइजेस्ट नहीं हो रहा है तो ऐसे में आप कॉर्न का उपयोग कर सकते हैं। इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो पाचन क्रिया को हैल्दी रखती है।

स्किन के लिए रामबाण

कॉर्न में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन पर ग्लो लाने का काम करते हैं। इसका सेवन करने से स्किन पिगमेंटेशन का जोखिम भी काफी कम हो जाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में भी कॉर्न बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले गुण इम्यून सेल्स को मजबूती प्रदान करते हैं। इसका सेवन आप रोज़ाना कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में मुंहांसो से छुटकारा दिलाता है पुदीने का पानी, अवश्य करें इसका सेवन

बीमार होने पर ही क्यों? रोज रखें अपने दिल का ख्याल