रोज़ाना करें इलायची व शहद के मिश्रण का सेवन, मिलेंगे ढेरों फायदे

इलायची एक तरह का मसाला होता है। इसमें पोटाशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर समस्या से बचा जा सकता है। इलायची इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होती है। इसे खाने से कोरोना वायरस के संक्रमण से भी बचा जा सकता है। इसका सेवन शहद के साथ करने से भी शरीर को अनेको लाभ मिलते हैं। आइये जानें इस मिश्रण से मिलने वाले फायदों के बारे में –

मुंह की दुर्गंध से निजात दिलाए

यदि आप मुंह की दुर्गंध से परेशान हैं तो ऐसे में इलायची का सेवन कर सकते हैं। इलायची में कई चमत्कारी गुण पाए जाते हैं जो मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाते हैं। इलायची को शहद के साथ खाने से ओरल हेल्थ अच्छी रहती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

इलायची इम्युनिटी बढ़ाने में बेहद फायदेमंद होती है। इसे खाने से सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या से राहत पाई जा सकती है। सबसे पहले इलायची को भून लें और फिर इसमें शहद मिला लें। अब इस मिश्रण का सेवन करें। फायदा मिलेगा।

हार्ट के लिए फायदेमंद

हार्ट संबंधी बीमारियों से बचने के लिए इलायची और शहद का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है। इलायची और शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हृदय को मजबूत बनाए रखने में मददगार होते हैं। इसका सेवन करने से कई हार्ट प्रॉब्लम्स से बचा जा सकता है।

कैंसर के खतरे को कम करे

इलायची और शहद में एंटी कैंसर गुण मौजूद होते हैं। यह मिश्रण शरीर में बन रही कैंसर सेल्स को विकसित होने से बचाता है। ऐसे में कैंसर के खतरे को कई गुना तक कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : सॉफ्ट लिप्स पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

जाने, किस तरह की तनाव से कमजोर हो जाती है आपकी इम्युनिटी?