Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / पपीते और नींबू का एकसाथ सेवन करने के फायदे

पपीते और नींबू का एकसाथ सेवन करने के फायदे

आमतौर पर कहा जाता है कि आपको बेहतर स्वास्थ्य के लिए फलों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी कुछ फलों का काॅम्बिेनशन आपको कई गुना अधिक लाभ प्रदान करता है।

ऐसा ही एक काॅम्बिेनशन है पपीते और नींबू का। आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन इन दोनों को एक साथ खाने से आपको आश्चर्य जनक लाभ प्राप्त होते हैं तो चलिए जानते हैं पपीते और नींबू का एकसाथ सेवन करने के फायदों के बारे में-

Loading...

पपीते को पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक माना जाता है लेकिन अगर आप पपीते के उपर नींबू का रस डालकर उसका सेवन करते हैं तो आपको इससे कब्‍ज और पाचन क्रिया सम्‍बंधी समस्‍या तो होती नहीं है, साथ ही विटामिन ए, बी और सी तथा फाइबर से भरपूर पपीता और नींबू पेट, आंख और त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।


इन दोनों का एक साथ सेवन करने से आपको फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स, काबरेहाइड्रेट, प्रोटीन, सोडियम तथा अन्य खनिज लवण भी प्राप्त होते हैं। यह सभी आवश्यक तत्व आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए काफी आवश्यक होते हैं।


वैसे अगर आप चाहें तो पपीता और नींबू का जूस बनाकर भी पी सकते हैं। लेकिन इसे आप बनाने के बाद तुंरत पी लें। अन्यथा यह खराब हो जाता है।


अगर आप पपीते के छोटे-छोटे टुकड़े करके काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे भोजन के प्रति अरुचि की शिकायत दूर होती है और भोजन सरलता से हजम हो जाता है।

इसमे पपाइन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो आहार को पचाने में अत्यंत मददगार साबित होता है। साथ ही इससे दस्त और पेशाब की समस्या भी दूर होती है।


जो लोग अपना वजन कम करने की फिराक में रहते हैं, उन्हें भी पपीते और नींबू के रस का एकसाथ सेवन करना चाहिए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *