Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / कई मर्ज की एक दवा है गुलाब का फूल

कई मर्ज की एक दवा है गुलाब का फूल

किसी से प्यार का इजहार करना हो तो गुलाब का फूल दिया जाता है। लेकिन गुलाब का फूल सिर्फ प्यार का ही संकेत नहीं है। इसके साथ ही गुलाब के फूल के और भी कई फायदे हैं। क्या आप इन फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो इस लेख को आगे पढ़ें।
इमोशंस के लिए
आप अपने मन को खुश रखने और सकारात्‍मक सोच को बढ़ावा देने के लिए गुलाब की पंखुड़ी का सेवन कर सकते हैं। कुछ मनोवैज्ञानिक बताते हैं कि गुलाब की पंखुड़ियों का नियमित सेवन कर आप खुश, तनाव मुक्‍त सहज और रोमांचकारी महसूस कर सकते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों की बहुत कम मात्रा को आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। भोजन के साथ इनका उपयोग करने पर यह आपके भोजन का स्वाद भी बदल सकता है और इसके अतिरिक्‍त पोषक तत्‍व भी आपको प्राप्‍त हो सकते हैं।
बेटर मूड के लिए
अगर आप अपने खराब मूड से परेशान हैं तो गुलाब की पंखुड़ी वाली चाय पीएं। इससे आपका मूड जरूर बेटर होगा। प्राचीन समय से ही गुलाब की पंखुड़ी का उपयोग चाय की गुणवत्‍ता बढ़ाने के लिए उपयोग की जा रही है। यह आपको स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के साथ ही आपके शरीर को आराम दिलाने में भी मदद करती है। गुलाब की पंखुड़ी से बनी चाय का सेवन करने से आपकी थकान को भी कम किया जा सकता है। रात में सोने से पहले इस चाय का सेवन करने से अच्‍छी नींद भी आती है। यदि आप थकान महसूस कर रहे हैं या आपको नींद न आ रही हो तो गुलाब की चाय का सेवन किया जा सकता है।
डिप्रेशन से बचने के लिए
फ्लैवोनोइड्स की अच्‍छी मात्रा गुलाब की पंखुड़ियों में होती है। गुलाब में मौजूद फ्लेवोनोइड्स शक्तिशाली एंटीड्रिप्रेसेंट गुण प्रदान करते हैं। ये गुण तनाव और अवसाद दोनो का प्रभावी रूप से उपचार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि गुलाब की पंखुड़ियों में एंटीप्‍लेप्लिक गुण भी होते हैं। यदि आप अवसाद ग्रसत हैं तो गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन कर सकते हैं। यह आपको अवसाद के प्रभाव से बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

loading...
Loading...
loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *