त्वचा व बालों के लिए रामबाण हैं ग्रीन टी बैग्स, मुंह के छालों से भी दिलाते हैं निजात

ग्रीन टी का सेवन अधिकतर लोगों द्वारा किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवेनॉल, कैटेकिन और कई पोषक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा मौजूद होती है। इसमें एमिनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, विटामिन-बी 6, थियनाइन, विटामिन-सी, प्रोटीन, एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं। ये सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ सौंदर्य निखारने की दृष्टि से भी कारगर साबित होती है। इसका सेवन करने से वजन नियंत्रित रहता है। लेकिन, क्या आप ग्रीन टी बैग से मिलने वाले फायदों से परिचित हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको बताएंगे इसके फायदों के बारे में। तो चलिए जानें यहां –

चेहरे पर लाए ग्लो

फेस पर ग्रीन टी स्क्रब लगाने से चेहरे की रंगत निखर जाती ह। ग्रीन टी एक एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का काम करती है। इसके लिए टी बैग में कुछ मात्रा चीनी और पानी की मिक्स कर लें और फिर उससे चेहरे को स्क्रब करें। आप चाहे तो टी बैग को फ्रिज में भी रख सकते हैं। फायदा मिलेगा।

आंखों की सुंदरता बढ़ाए 

ग्रीन टी बैग को आंखों पर लगाने से आंखों की सुंदरता बढ़ जाती है। जब भी आप इसे आंखों पर लगाएं थोड़ी देर पहले फ्रिज में ठंडा होने के लिए जरूर रख दें। ग्रीन टी में टैनिन पाया जाता है जो पफी आंखों की समस्या से निजात दिलाता है।

मच्छर व कीड़े के काटने पर भी फायदेमंद

ग्रीन टी में रोगाणुरोधी और कसैले तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में अगर स्किन पर कोई भी कीड़ा या मच्छर काट जाता है तो ग्रीन टी सूजन और संक्रमण से राहत दिलाती है।

मुंह के छालों से छुटकारा

अकसर मिर्ची व मसालेदार खाना खाने से मुंह में छाले हो जाते हैं। इससे बचने के लिए ग्रीन टी बैग को छालों पर कुछ समय के लिए रखें। ऐसे में मुंह के छालों से जल्द छुटकारा मिलेगा।

बालों को बनाए चमकदार

पानी में ग्रीन टी बैग्स को डालकर करीब 20 मिनट तक के लिए बॉइल कर लें और पूरी रात भर ऐसे ही छोड़ दें। दूसरे दिन गीले बालों पर ग्रीन टी बैग वाला पानी डालें और करीब 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद वॉश कर लें। यह पानी बालों को शाइनी बनाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें:

बॉडी के ये बदलाव बताते हैं ब्लड कैंसर के बारे में

बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं कीजिए डायबिटीज के इन शुरुआती लक्षणों को!

Loading...