हाइट बढ़ाने का सबसे बेहतरीन घरेलू नुस्खा

आज के युग में बिगड़े खानपान के चक्कर में बच्चों की हाइट पर गहर असर पड़ रहा है। जिसमें खासतौर पर लड़कियों पर इसका प्रभाव कुछ ज्यादा ही पड़ रहा है। आजकल बच्चे फास्टफूड खाने में इतने ज्यादा सक्रिय हो गए हैं कि उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती जा रही है। ऐसे में बच्चों की हाइट बढ़ नहीं पाती हैं और एक उम्र के बाद उनकी लंबाई रुक जाती है और उन्हें कम हाइट की विषमताओं के झेलना पड़ता है।

कई बार तो उन पर जोक्स और कमेंट्स भी किए जाते हैं। वहीं लोग अब हाइट बढ़ाने वाली दवाओं का इस्तेमाल करने लगे हैं जिनका साइट इफेक्ट भी होता है। लेकिन आज हम आपको एक घरेलु नुस्खा बता रहे हैं जिससे आपकी हाइट बढ़ सकती हैं।

सामग्री:-
गाय का घी, अश्वगंधा पाउडर, काले तिल

बनाने का तरीका

सबसे पहले आपको गाय के शुद्ध घी में 100 ग्राम अश्वगंधा पाउडर को मिलाना होगा. इसके बाद काले तिल को पीस कर उसमें डालना होगा.अब इस पेस्ट को एक एयर टाइट कंटेनर में रख लें। आप इसका इस्तेमाल प्रतिदिन एक ग्लास दूध के साथ करें। इसका इस्तेमाल आप लगातार एक महीने तक करके देखें आपको खुद फर्क नजर आने लगेगा।

 

इस पेस्ट के इस्तेमाल से आपकी लंबाई ही नहीं आपका स्वास्थ भी ठीक रहेगा. स्वास्थ ठीक रहने के कारण आप हेल्दी भी नजर आएंगे आपका दुबलापन भी खत्म हो जाएगा। दरअसल, घी और तिल में कई जरूरी पोषक तत्व छुपे रहते हैं, जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।
नोट- यदि आपको कोई बीमारी है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।