खुशखबरी: भारत बायोटेक की Corona Vaccine के फेज 3 ट्रायल को मिली मंजूरी

देश में तीन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है, जिनमे से भारत बायोटेक द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन ‘COVAXIN’ भी शामिल है। इस वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल को उत्तर प्रदेश में अनुमति दी गई है। इस वैक्सीन का ट्रायल लखनऊ और गोरखपुर में भी चल रहा है।

यूपी अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने जानकारी दी कि ‘COVAXIN’ के फेज-3 के ट्रायल को अनुमति मिल गई है। अक्टूबर में लखनऊ में एसजीपीजीआई और गोरखपुर में भारत बायोटेक के साथ बीआरडी मेडिकल कॉलेज ट्रायल को लीड करेगा। भारत बायोटेक को वैक्सीन के ट्रायल के दौरान चिकित्सा शिक्षा के अपर मुख्य सचिव डॉ रजनीश दुबे को समय-समय पर वैक्सीन ट्रायल की प्रक्रिया व गतिविधियों से अवगत कराते रहना होगा।

बता दे भारत बायोटेक ने कोरोना वैक्सीन के लिए सेंट लुइस में वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन के साथ कोरोना की सिंगल खुराक वैक्सीन- चिंप एडीनोवायरस (चिंपांजी एडीनोवायरस) के लिए एक लाइसेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए है। जिसके बाद अब कंपनी के पास अमेरिका, जापान और यूरोप को छोड़कर अन्य सभी बाजारों में वैक्सीन बेचने का अधिकार होगा। बता दे सीरम इंस्टिट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन भी अंतिम चरण में है।

यह भी पढ़े: बिग बॉस-14 में नजर नहीं आएंगी टीना दत्ता, रोचक अंदाज में अफवाहों को नकारा
यह भी पढ़े: छेड़खानी और रेप करने वालों के पोस्टर चौराहोंं पर लगेंगे: योगी आदित्यनाथ