भारत में सिर्फ 1% ब्याज पर मिल सकता हैं कर्ज

जी हां सही समझा आपने। भारत में सबसे सस्ता लोन पीएफ अकाउंट लोन। जिसे हम प्रोविडेंट फंड लोन के नाम से भी जानते हैं । इसमें 1% ब्याज पर आप जरूरत पड़ने पर कर्ज ले सकते हैं। जिसका उपयोग आने वाले मुश्किल हालातों में करते हैं या यह रिटायरमेंट के बाद मिलता है। आइए जानते हैं कैसे आप पा सकते हैं लोन!!

जब आप कहीं लोन लेने जाते हैं चाहे वह पर्सनल हो या गोल्ड लोन तो आपको कई प्रकार की गति प्रक्रिया करनी पड़ती है और साथ ही ब्याज भी ज्यादा लगता है। परंतु जब आप यहां से लोन लेते हैं तो आपको मात्र 1% ब्याज पर लोन मिलता है।

कुछ इस तरह मिलता है लोन:-

👉 अकाउंट में मौजूद रकम के आधार पर।

जी हां भारत में पीएफ अकाउंट से जो लोन आपको मुहैया करवाया जाएगा, वह आपके अकाउंट में मौजूद आपकी सेविंग यानी रकम को ध्यान में रखते हुए ही दिया जाता है।

👉 बैंकों से जरूरत के आधार पर।

जब आप बैंक जाते हैं लोन लेने के लिए तो बैंक आपको आपकी जरूरत के आधार पर लोन मुहैया करवाती है । परंतु वह इसके लिए आप से किसी ने किसी चीज को मॉर्गेज करने की बात करती है या वह इसके बदले में आप से अधिक ब्याज वसूल ती है । चाहे वह पर्सनल लोन हो या होम लोन हो किसी प्रकार का लोन हो।

👉 पीएफ लोन लेना आसान है क्या?

आप तो जानते ही हैं कि किसी प्रोसेस या किसी भी चीज में कुछ नियमों और प्रक्रिया का पालन तो करना ही होता है। इसलिए आपको यहां भी थोड़ी प्रक्रियाओं का पालन करना होगा । फिर आपको लोन आसानी से मिल सकता है ।

इसकी कुछ शर्तें हैं , जिन्हें आपको पालन करना होता है । आइए जानते हैं वह शर्त क्या है:-

1. आपका पीपीएफ अकाउंट कम से कम 3 साल पुराना होना चाहिए।
2. आपको पीएफ लोन 3 से 6 साल के बीच ही मिल सकता है । जैसे अगर आपका अकाउंट 2017 में है तो आपको 2019 या 2020 में ही आपको लोन मिलेगा।
3. आप अपनी कुल जमा राशि का मात्र 25% ही लोन ले सकते हैं।
4. यह सबसे कम ब्याज दर पर आपको मिलेगा । पहले यह 2% ब्याज दर पर मिलता था।