मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब J&K और लद्दाख में कोई भी खरीद सकता हैं जमीन

मोदी सरकार ने मंगलवार को बड़ा फैसला लेते हुए घोषणा की है कि अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में देश का कोई भी व्यक्ति जमीन खरीद सकता है। न सिर्फ जमीन खरीद सकता है बल्कि बस भी सकता हैं। गृह मंत्रालय ने इसके तहत नई अधिसूचना जारी कर दी है, जिसमें यह भी कहा गया है कि वहां खेती की जमीन को लेकर रोक जारी रहेगी। तत्काल प्रभाव से लागू इस आदेश को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन तीसरा आदेश, 2020 कहा जायेगा।

आदेश में कहा गया है कि सामान्य आदेश अधिनियम, 1897 इस आदेश की व्याख्या के लिए लागू होता है क्योंकि यह भारत के क्षेत्र में लागू कानूनों की व्याख्या के लिए लागू होता है। दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी केंद्र सरकार का समर्थन करते हुए कहा कि ‘हम चाहते हैं कि बाहर के उद्योग जम्मू-कश्मीर में स्थापित हों, इसलिए औद्योगिक भूमि में निवेश की जरूरत है। लेकिन खेती की जमीन सिर्फ राज्य के लोगों पास ही रहेगी।’

बता दें अनुच्छेद 370 हटने से पहले जम्मू-कश्मीर में सिर्फ वहीं के निवासी ही जमीन की खरीद-फरोख्त कर सकते थे। मोदी सरकार की नई अधिसूचना के मुताबिक अब बाहर के लोग भी जमीन खरीद सकते हैं। जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के अंतर्गत केंद्र की मोदी सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़े: जदयू ने ‘जमूरा’ बताया तो चिराग ने दिया जवाब, कहा- यह पीएम मोदी का अपमान
यह भी पढ़े: IPL 2020: RCB को लगा झटका, तेज गेंदबाज नवदीप के हाथ में लगे पांच टांके