छोटी बात पर पेन किलर लेने से आ सकती है बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स

वर्तमान की भाग दौड़ भरी जिंदगी में इंसान को कोई न कोई परेशानी तो आती ही रहती है। आजकल लोगों के सिर दर्द हो या बॉडी पेन, कोई भी पिल लेकर हम अपने लिए लगातार इलाज ढूंढ लेते हैं। यह हमारी दिनचर्या का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। लेकिन अगर हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो इस आसान अप्रोच के बदले आप अपने लिए बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स को न्योता दे रहे हो। इसलिए हर तकलीफ पर डॉक्टर की बिना सलाह से गोली लेना अच्छी आदत नहीं है।

आपकों लगता हैं कि जब भी कोई परेशानी हो तो पेनकीलर ले लेनी चाहिए, आपने भी ली और बात खत्म। लेकिन क्या वाकई ऐसा होता है। जिन तकलीफों के लिए आप डॉक्टर की सलाह लिए बिना पिल लेते हैं, तो आपकों बाद में खासी परेशानियां दे सकती है। दर्द में रिलीफ के साथ ही इनके कुछ साइडइफेक्ट्स भी हो सकते हैं। यह हार्टबर्न का कारण तक बन सकती हैं। अगर आपने ओटीसी पिल्स का मिसयूज किया है, तो आपको स्टमक अल्सर, किडनी डेमेज, लीवर डेमेज और हार्ट अटैक जैसी घातक बीमारियां हो सकता है।

ज्यादातर मामलों में एडिक्शन की समस्या तब आती है जब लोग खुद ही अपना ट्रीटमेंट करना शुरू कर देते हैं। ओवर द काउंटर पिल्स का बिना किसी प्रिस्किप्शन और के आसानी से उपलब्ध होना भी एडिक्शन का दूसरा कारण है। कई बार लोगों को साइड इफेक्ट्स इग्नोर कर देना इस एडिक्शन को और बढ़ावा देता है। जब आप स्लीपिंग पिल्स और एंटीबायॉटिक अपनी मर्जी से लेते हैं तो यह आपके लिए बहुत नुकसानदेह हो सकती हैं। खासतौर पर जब आपको नहीं पता कि कौन से स्पेसिफि क कंपाउंड इसके जरिये आप ले रहे हैं, इसकी कितनी डोज की आपको जरूरत है या फिर कितने समय तक आपको यह दवा लेनी है।

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका