चीन को बड़ा झटका, PUBG समेत 118 चीनी मोबाइल एप्स पर लगा प्रतिबंध

भारत सरकार ने चीन के खिलाफ एक और कड़ा कदम उठाया है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बुधवार को मोबाइल गेम पबजी समेत 119 चीनी मोबाइल एप्स को बैन कर दिया है। इससे पहले भी भारत सरकार जून अंत में टिकटॉक समेत 47 एप्स पर प्रतिबंध लगा चुकी थी। इसके बाद जुलाई अंत में 59 चीनी एप्स और प्रतिबंधित कर दिए गए। भारत सरकार ने इन सभी चीनी एप्स को देश की सुरक्षा और अखंडता के लिए खतरा बताकर इन्हें प्रतिबंधित किया है।

मंत्रालय ने इस संबंध में एक विज्ञप्ति जारी की है। जिसमें पबजी समेत 118 चीनी मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि ये सभी भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा हैं। इन एप्स पर यूजर्स का डाटा चुराने का आरोप और भारत से बाहर लोकेशंस पर अव्यवस्थित तरीके से भेजने का आरोप लगा।

इन एप्लीकेशन पर लगा प्रतिबंध

प्रतिबंधित एप्स की इस लिस्ट में कई लोकप्रिय एप्लीकेशन शामिल हैं। इनमें लोकप्रिय गेम पबजी मोबाइल, पबजी मोबाइल लाइट, बायडू, सुपर क्लीन, शायोमी का शेयरसेव, वीचैट वर्क, साइबर हंटर और इसका लाइट वर्जन, गेम ऑफ सुल्तान्स, गो एसएमएस प्रो, मार्वेल सुपर वार, लूडो वर्ल्ड-लूडो सुपरस्टार, राइज ऑफ किंगडम्स, गैलरी वॉल्ट, स्मार्ट एपलॉक (एप प्रोटेक्ट), डुअल स्पेस, क्लीनर-फोन बूस्टर, लैमोर, सिना न्यूज और टेंसेंट वाचलिस्ट आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़े: गोवा CM प्रमोद सावंत हुए कोरोना पॉजिटिव, होम आइसोलेशन में कर रहे है काम
यह भी पढ़े: हमारा भारत मोदी की बनाई हुई आपदाओं के बीच फंसा हुआ है: राहुल गांधी