NPS सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ा अपडेट, अब नहीं कर पाएंगे इस सुविधा का इस्तेमाल

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथाॅरटी (PFRDA) ने एनपीएस सब्स्क्राइबर्स के लिए नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के अनुसार अब नेशनल पेंशन सिस्टम के Tier-2 के सब्सक्राइबर क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान नहीं कर पाएंगे। यह नया निर्णय 3 अगस्त 2022 से प्रभावी भी हो गया है। हालांकि, Tier-1 के सब्सक्राइबर्स पहले की तरह ही क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट कर पाएंगे।

PFRDA की तरफ से जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है, ‘एनीपीएस Tier-2 अकाउंट में क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करने पर अथाॅरटी ने रोक लगा दिया है। सभी PoP को सलाह दी जाती है कि Tier-2 अकांउट में तत्काल प्रभाव से क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान लेने की प्रक्रिया पर रोक लगाएं।’ PFRDA ने 2013 में सेक्शन 13 मिली शक्तियों के जरिए इस नियम को लागू किया है।

Tier-1 के सब्सक्राइबर्स पहले की तरह ही क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान आगे भी जारी रख पाएंगे। ज्यादा इंटरेस्ट मनी की वजह से क्रेडिट कार्ड म्युचुअल फंड या स्टाॅक में पेमेंट करने की सलाह नहीं दी जाती है। उदाहरण के तौर पर क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करने वाले एनपीएस खाताधरकों को 0.60% गेटवे चार्ज देना होगा। जीएसटी जोड़कर यह और अधिक हो जाएगा।

Tier-2 के विषय में जरूरी बातें

Tier-1 अकाउंट होल्डर्स ही Tier-2 खाता खोलने के लिए योग्य होते है। जिस किसी एनपीएस अकाउंट होल्डर्स के पास Tier-2 खाता है वह इसमें किए गए इंवेस्टमेंट पर टैक्स छूट का दावा पेश नहीं कर सकता है। हालांकि, Tier-2 एनपीएस अकाउंट में Tier-1 एनपीएस अकाउंट की तुलना में निकासी और एक्जिट के नियम काफी सरल हैं। बता दें, कोई भी Tier-1 अकाउंट होल्डर्स 1000 रुपये के मिनिमम बैलेंस के साथ Tier-2 खाता खोल सकता है।

यह पढ़े: अडानी विल्मर के तिमाही नतीजों से एक्सपर्ट गदगद, टारगेट प्राइस में किया बदलाव