Breaking News
Home / देश / बिहार और यूपी उपचुनाव, मतगणना जारी

बिहार और यूपी उपचुनाव, मतगणना जारी

बिहार और उत्तरप्रदेश में हुए उपचुनाव की मतगणना शुरू हो गई है। दोनों राज्यो की पांच सीटों पर उपचुनाव हुए थे। बिहार की एक लोकसभा सीट अररिया और दो विधानसभा सीट भाभुआ और जहानाबाद पर मतदान हुए थे। जबकि यूपी में दो लोकसभा सीट गोरखपुर और फूलपुर सीट पर उपचुनाव हुए थे।

loading...

उत्तर प्रदेश में पहली बार सपा और बसपा ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा है। बसपा ने गोरखपुर और फूलपुर सीट पर सपा को समर्थन देते हुए अपने उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला लिया था। यूपी मेंं अभी बीजेपी की सरकार है वहीं 80 लोकसभा सीटों में से 71 बीजेपी के पास हैं। जबकि राज्य में सपा का प्रदर्शन काफी कमजोर रहा है जहां विधानसभा में सपा के पास मात्र 47 सीटें हैं वहीं बीएसपी 19 सीटे ही जीत पाई।

बीजेपी का यू-टर्न, पूर्वोत्तर राज्यों में बीफ पर बैन नहीं

वहीं बिहार में बीजेपी और जेडीयू की गठबंधन सरकार है। नीतीश कुमार की जेडीयू और राजद महागठबंधन ने मिलकर सरकार बनाई थी। लेकिन, तेजस्वी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद नीतीश ने राजद से नाता तोडक़र बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बना ली थी। नीतीश कुमार के सरकार बनाने के बाद यह पहला चुनाव है। यह चुनाव नीतीश कुमार के लिए टेस्ट बताया जा रहा है।

एजेंसी का दावा-PM मोदी को Twitter पर फॉलो करने वाले 60 प्रतिशत एकाउंट फर्जी

गोरखपुर सीट योगी आदित्यनाथ के यूपी के मुख्यमंत्री बनने से खाली हुई थी वहीं फूलपुर सीट से केशव प्रसाद मौये ने यूपी के उपमुख्यमंत्री बनने के बाद इस्तीफा दिया था। जबकि बिहार की अररिया सीट राजद सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद खाली हुई थी। तीनों सीटों पर 11 मार्च को उपचुनाव कराए जाएंगे। जबकि चुनाव नतीजे 14 मार्च को आएंगे। ·दोनों राज्यों की पांचों सीटों पर 11 मार्च को उपचुनाव हुए थे।

Loading...
loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *