Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / श्री कृष्ण की लीला देखने के लिए निधिवन में अपने जिद पर अड़ गयी बिहार की युवती, फिर हुआ ये…

श्री कृष्ण की लीला देखने के लिए निधिवन में अपने जिद पर अड़ गयी बिहार की युवती, फिर हुआ ये…

भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन को लेकर इच्छुक बिहार से आई युवती सोमवार को शाम में निधिवन में ही छूपकर बैठ गयी। मंदिर में सेवायत गोस्वामी ने जब युवती से वहाँ से जाने के लियी कहा तो युवती अपने जिद पर अड़ गयी।

इसके बाद जब स्थिति काबू में नहीं आई तो पुलिस बुलानी पड़ गयी जिस के बाद पुलिस ने एक सामाजिक कार्यकर्ता की मदद से लड़की को निधिवन से बाहर निकाला। पुलिस ने इस बात की सूचना लड़की के परिवारजनों को दी तो बुधवार को वे युवती को अपने साथ ले कर गए। सामाजिक कार्यकर्ता लक्ष्मी गौतम ने बताया कि युवती मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रही है।

Loading...

वह पिता से चिकित्सा के नाम पर डेढ़ हजार रुपए अपने पिता से लेकर आई थी, युवती ने शनिवार और रविवार को भी मंदिर में रुकने का प्रयास किया परंतु पुजारियों ने उसे रुकने नहीं दिया। सेवायत गोस्वामी ने बताया कि वे मंदिर बंद करने के पश्चात एक चक्कर वन का लगाते है ताकि यह देख सके कि कोई भक्त दर्शन की लालसा लिए वन में छुपा तो नहीं है।

उन्होने कहा कि सोमवार को भी वे रोजाना की भांति वन का चक्कर लगा रहे थे तब उन्होने युवती को देखा पहले उन्होने उसे समझाया पर जब वे जिद पर अड़ गयी तब पुलिस को बुलाना पड़ गया।

क्या है वृन्दावन का रहस्य

सदियों से यह मान्यता है कि मध्य रात्री को श्री कृष्ण इस जंगल में आते हैं और 1600 गोपियों के साथ रास रचाते है। इस वन के बारे में यह भी कहा जाता है कि श्री कृष्ण यहाँ रात को बांसुरी बजाते है। जिसकी मधुर ध्वनि सुनाई देती है। निधिवन में एक रंगमहल भी मौजूद है। माना जाता है कि रास के बाद श्री कृष्ण और राधा यहाँ विश्राम करते है।

यहाँ उनके लिए चन्दन का पलंग सजाया जाता है सुबह पलंग देख कर ऐसा प्रतीत होता है कि यहाँ रात्री में अवश्य कोई विश्राम किया है। निधिवन में 16000 वृक्ष है जो आपस में एक दूसरे से जुड़े हुए है। मानिता यह है कि यह वृक्ष रात में भगवान कृष्ण की गोपियाँ बन उनके साथ रास रचाती है।

– गौतम झा 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *