बिहार सरकार का फैसला, रविवार को भी होगा जमीन-मकानों की रजिस्ट्री का काम

बिहार में अब जमीन और मकानों की रजिस्ट्री का काम रविवार के दिन भी होगा। प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया हैं कि सभी निबंधन कार्यालय रविवार के दिन काम करेंगे। यह आदेश चालू वित्तीय वर्ष यानी 31 मार्च तक लागू रहेगा। जब तक यह आदेश लागु रहेगा, तब तक रविवार को काम करने वाले कर्मियों को बारी-बारी से दूसरे दिन अवकाश मिलेगा। कर्मचारियों को अवकाश देते वक्त यह ध्यान रखना होगा कि, कोई भी काम किसी भी तरह प्रभावित नहीं हो।

राज्य सरकार ने दस्तावेजों के निबंधन से मिलने वाले राजस्व का लक्ष्य पाने के लिए गुरुवार को यह आदेश जारी किया है। पत्र में कहा गया हैं कि आज से 31 मार्च तक हर रविवार को सभी जिलों के निबंधन कार्यालय खुले रहेंगे। गौरतलब है कोरोना की वजह से लगभग चार महीने तक राज्य में सभी निबंधन का काम बंद रहा था, जिससे सरकार को मिलने वाले राजस्व की हानि हुई थी। साथ ही आम लोगों को भी कई तरह की परेशानियां हुई, जिसे अब हल किया जाएगा।

सरकार ने इस साल निबंधन से साढ़े चार हजार करोड़ प्राप्त करने का लक्ष्य तय किया था। सरकार को अभी तक लक्ष्य के मुताबिक लगभग तीन हजार करोड़ रुपये का राजस्व दस्तावेजों के निबंधन से प्राप्त हुआ हैं, लेकिन अभी भी वह लक्ष्य से लगभग डेढ़ हजार करोड़ पीछे है। जिसे पूरा करने का यह प्रयास हैं।

यह भी पढ़े: बेशर्म हुआ पाकिस्तान, खुद आतंक का मसीहा अब भारत को दे रहा शांति का ज्ञान
यह भी पढ़े: जिस देश में पॉप स्टार रिहाना का जन्म हुआ, उसे भारत ने दान में दी हैं कोरोना वैक्सीन