Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार पर कोर्ट ने लगाया जुर्माना, ठगी का है आरोप

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार पर कोर्ट ने लगाया जुर्माना, ठगी का है आरोप

सुपर 30 के संस्थापक पर गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने मंगलवार को अदालत मे पेश ना होने पर 50 हजार रु का जुर्माना लगाया है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालजी गुवाहाटी के चार छात्रों ने आनंद कुमार पर ठगी का आरोप लगाया है इसी मामले की सुनवाई में उन्हे अदालत में पेश होना था।

पीठ ने इस बात से नाराजगी जताई है कि उन्हे पहले से ही पेश होने के ऑर्डर मिल चुके थे परंतु इसके वावजूद भी वह अदालत में पेश नहीं हुए। पीठ ने अब आनंद कुमार को 28 नवम्बर को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया है। इस से पहले 19 नवम्बर को कोर्ट ने आनंद कुमार को 26 नवम्बर को पेश होने के आदेश दिये थे।

Loading...

आरोप के मुताबिक आनंद कुमार ने दावा किया था कि पिछले साल सुपर 30 के 26 स्टूडेंटों ने आईआईटी में दाखिला लिया था परंतु उन्होने छात्रों के नाम की घोषणा नहीं की थी। याचिका के मुताबिक आनंद कुमार अपने झूठ के वजह से आईआईटी में दाखिला लेने वाले छात्रों और उनके अभिभावकों को ठग रहे है।

सुपर 30 बिहार की पटना राजधानी में स्थित एक संस्था है जो आईआईटी में दाखिला लेने के इच्छुक गरीब बच्चों को कोचिंग की सुविधा प्रदान करती है।

जाने पूरा मामला

यह मामला पिछले साल 2018 में सामने आया था जब आईआईटी के चार छात्रों ने आनंद कुमार पर ठगी का आरोप लगाया था। जिसमे उन्होने कहा था कि आनंद कुमार गरीब बच्चों से आईआईटी में दाखिला कराने का झूठा दिखावा करते है।

आरोप के मुताबिक बच्चों से सुपर 30 में दाखिला दिलाने के नाम पर उनसे 30 हजार रु लेकर रामानुजम स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स नमक कोचिंग में उनका दाखिला कराया जाता है। उनपर यह भी आरोप है कि 2008 के बाद सुपर 30 की कक्षाएं नहीं चलायी जा रही है।

लेकिन जब भी आईआईटी-जेईई के परिणाम घोषित होते है वैसे ही सुपर 30 मीडिया के समक्ष खड़ी हो जाती है। रामानुजम स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स के कुछ छात्रों को दिखाकर यह दावा किया जाता है कि यह सुपर 30 के स्टूडेंट्स है।

आईपीएस अभयानन्द सुपर 30 से अलग

कोर्ट ने आनंद कुमार और वरिष्ठ आईपीएस अभयानन्द को पिछले साल सितम्बर में नोटिस जारी किया था। इन दोनों ने सुपर 30 की शुरुवात 2002 में की थी लेकिन 2008 में ये दोनों अलग हो गए।

नोटिस का जवाब देने के लिए आनंद कुमार कोर्ट में नहीं पेश हुए लेकिन अभयानन्द ने जनवरी में हलफनामा दायर कर के यह बता दिया था कि उन्हे इस बात की कोई जानकारी नहीं है की 2008 के बाद सुपर 30 कैसे चल रही है।

– गौतम झा 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *