आपकी सुंदरता ही नहीं, बल्कि सेहत को भी बरकरार रखती है बिन्दी

भारतीय महिलाएं बिन्दी लगाना काफी पसंद करती है। यह उनके साज-श्रृंगार में एक अहम स्थान रखती है। इतना ही नहीं, यह उनके रूप को भी निखारती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बिन्दी सिर्फ आपके रूप को ही नहीं निखारती, बल्कि इसके जरिए आपकी हेल्थ भी दुरूस्त रहती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • बिन्दी आपके शरीर में उर्जा का स्तर बनाए रखती है। दरअसल, बिन्दी हमेशा अजा चक्र अर्थात तंत्रिका बिंदु पर लगाई जाती है। अजा चक्र पर बिंदी लगाने से यह ऊर्जा बरकरार रहती है।
  • आपको शायद पता न हो लेकिन बिन्दी मन को शांत और एकाग्र रखने में भी एक अहम भूमिका निभाती है। माथे पर बिंदी लगाने से यह बिंदु जागृत हो जाता है, जिससे मन की एकाग्रता बढ़ने लगती है।
  • अगर आपको अक्सर सिर में दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ता है तो बिन्दी अवश्य लगानी चाहिए। अगर एक्यूप्रेशर  के सिद्धातों पर गौर किया जाए तो अजा चक्र का बिंदु सिरदर्द की समस्या को दूर करता है। इस ‌बिंदु से नसें व रक्त कोशिकाएं सक्रिय होती हैं जिससे दर्द से राहत मिलती है।
  • बिन्दी आंखों के लिए भी बेहद लाभदायक होती है। जिस जगह पर बिंदी लगाई जाती है वह सुप्राट्रोक्लियर नर्व से संबंधित होती है। जिस पर दवाब पड़ने से आंखों को अलग-अलग दिशाओं में देखने में मदद मिलती है।