शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है करेला, इन तत्वों की मौजूदगी बनाती है खास

करेला यानि बिटर गॉर्ड एक बहुत पौष्टिक सब्जी होती है जिसे कई बार दवाई के रूप में भी प्रयोग में लिया जाता है। करेले का टेस्ट बहुत ही कड़वा होता है इसलिए इसे कम लोग ही पसंद करते है। करेले के जूस के बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है। ये हमारी आँखों के लिए अत्यंत लाभदायक होता है। आइये जाने इसके अन्य गुण यहां –

डायबिटीज को करे कम –

करेले के जूस का सेवन करने से शुगर लेवल बहुत कंट्रोल रहता है।  आप अगर अपनी शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते है तो लगभग तीन दिन तक खली पेट सुबह करेले का जूस का सेवन करें।  इसमें मौजूद मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे एंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्व डायबिटीज को कंट्रोल में रखते है।  करेले के बीज में पॉलीपेप्टाइड-पी होता है जो शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है।

भूख बढ़ाने में फायदेमंद –

अगर आप भूख नहीं लगने की समस्या से जूझ रहे है तो आप करेले के जूस का सेवन कर सकते है।  गर्मियों के दिनों में अकसर खाने से सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है।  ऐसे में करेले के जूस का रोजाना सेवन पाचन क्रिया में फायदा पहुंचाएगा।

अग्नाशय के कैंसर से बचाए –

अग्नाशय का कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाएं रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीने से समाप्त हो जाती हैं।  इसका मुख्य कारण ये है कि करेले में उपलब्ध एंटी- कैंसर कॉम्पोनेंट्स कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं में ग्लूकोस के पाचन में विराम लगा देती हैं जिससे ये कोशिकाओं ख़त्म हो जाती हैं।

लिवर के लिए फायदेमंद –

करेले के जूस के सेवन से लिवर बहुत मजबूत होने लगता है।  इसके उपयोग से लिवर में मौजूद जहरीले पदार्थ शरीर से बाहर निकल आते है।  ये शरीर को पोषण देने में भी बहुत लाभकारी होता है।  1 गिलास करेले का जूस पीने से लिवर सही काम करता है।

पाचन शक्ति में लाए सुधार –

पाचन तंत्र को फायदा पहुंचाने में करेले का जूस बहुत लाभकारी होता है।  इसके सेवन से हमारे शरीर में एसिड का स्त्राव बढ़ जाता है जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में लाभदायी होता है।  1 गिलास करेले का जूस का सेवन रोज़ाना करें।

अगर आपको आता हैं गुस्सा, तो करे ये काम

आँखों के लिए राम बाण

करेले के जूस के प्रयोग से आँखों का धुंधलापन ठीक होने लगता हैं।  इसमें मौजूद बीटा- कैरोटीन और विटामिन ए आँख की दृष्टि एकदम सही कर देते है।  विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होने से ये स्ट्रेस को कम करता है और उससे होने वाली नजरों की कमजोरी को दूर करता है।

सेहत के लिए बहुत लाभदायक है सौंफ की चाय, जानिये कैसे