भूख का सिस्टम सही करता है करेला, जानिए कैसे

करेला हमारी सेहत के लिए बेहद अच्छा माना गया हैं, इसका सेवन करने से हमारी सेहत ठीक रहती है। हर रोज एक गिलास करेले का जूस पीने, सब्जी खाने से बहुत सी स्वास्थ्य की परेशानियां से छुटकारा मिलता हैं।क्योंकि इसमें सभी जरूरी विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर को चाहिए।

इसका जूस कमजोर पाचन तंत्र को सुधारता है और अपच को दूर करता है। ऐसा इसलिए होता है क्यों कि यह एसिड के स्त्राव को बढ़ाता है जिससे पाचन शक्ति बढ़ती है।

यही नहीं दृष्टि दोषों को दूर करने में भी करेले का जूस गुणकारी है। वजह करेले में बीटा- कैरोटीन और विटामिन ए की अधिकता होती है, जिससे दृष्टि ठीक होती है। इसके अलावा इसमें उपस्थित विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाली नजरों की कमजोरी से बचाता है।

-अगर आपको भूख नहीं लगती हैं जिसकी वजह से शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है जिससे कि स्वास्थ्य से सम्बंधित परेशानियां होती हैं। इसलिए करेले के जूस को हर रोज पीने से पाचन क्रिया सही रहती है जिससे भूख बढ़ती है।

-हर रोज एक गिलास करैले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है क्योंकि ये पीलिया जैसे रोगों से छुटकारा दिलवाता है। साथ ही ये लीवर से जहरीले पदार्थों को निकालता है और पोषण प्रदान करता है जिसे लीवर सही काम करता है और लीवर की बीमारियां दूर होती हैं|

-शुगर को नियंत्रित करने के लिए 3 दिन तक खाली पेट सुबह करैले का जूस लीजिए। मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे एंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्वों की वजह से करेले का जूस ब्लड शुगर लेवल को मांसपेशियों में संचारित करने में मदद करता है| इसके बीजों में भी पॉलीपेप्टाइड-पी होता है जो कि इन्सुलिन को काम में लेकर डायबेटिक्स में शुगर लेवल को कम करता है।