करेले के रस से स्वास्थ्य को मिलेंगे यह महत्वपूर्ण लाभ

अक्सर लोग करेले का नाम सुनते ही अजीब सा मुंह बना लेते हैं और इसके पीछे कारण होता है उसका स्वाद। करेले का कड़वा स्वाद किसी को भी पसंद नहीं आता लेकिन वास्तव में यह किसी औषधि से कम नहीं है। तो चलिए आज हम आपको करेले के रस से होने वाले कुछ गजब के लाभ के बारे में बता रहे हैं-

मधुमेह पीड़ित व्यक्तियों को करेले के रस का सेवन अवश्य करना चाहिए। इंसुलिन की उचित मात्रा न होने पर ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जो टाइप 2 डायबिटीज के लिए जिम्मेदार हैं। करेला का जूस ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। डायबिटीज के रोगियों को एक चौथाई कप करेले के रस में इतना ही गाजर का रस मिलाकर पिलाना चाहिए। इससे ब्लड शुगर का लेवल धीरे.धीरे कम होने लगता है। सुबह के समय करेला का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।

महिलाओं के लिए भी करेले का रस बेहद फायदेमंद है। दिन में एक बार करेले की सब्जी खाने या इसका जूस पीने से हीमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जा सकता हैं। साथ ही खून भी साफ होता है।

कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए करेला सहायक होता है। इसका जूस पीने और इसके गुदे को पानी में उबालकर पीने से कैंसर जैसी भयानक बीमारी की संभावना को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

पथरी रोगियों को दो करेले का रस पीने और करेले की सब्जी खाने से आराम मिलता है। इससे पथरी गलकर धीरे-धीरे बाहर निकल जाती है।