Breaking News
Home / देश / लगातार दूसरी बार सत्‍ता में वापस लौटने वाली पहली गैर-कांग्रेसी पार्टी बनी बीजेपी

लगातार दूसरी बार सत्‍ता में वापस लौटने वाली पहली गैर-कांग्रेसी पार्टी बनी बीजेपी

बीजेपी ने 303 सीटे जीत कर 2014 के चुनाव में 282 सीट का अपना पिछला रिकॉर्ड पीछे छोड़ दिया है। यह पहली बार है कि जब कोई गैर-कांग्रेसी सरकार केन्‍द्र में दूसरे कार्यकाल के लिए सत्‍तारूढ़ होगी। भारतीय जनता पार्टी केन्‍द्र में दूसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है। लोकसभा के पांच सौ 42 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव हुआ था, लेकिन निर्वाचन आयोग ने धनबल के आरोप में वेल्‍लोर सीट का चुनाव रद्द कर दिया था। कांग्रेस ने पिछली लोकसभा में 44 सीट के मुकाबले इस बार कुछ बेहतर करते हुए 52 सीटें जीती हैं। हालांकि यह संख्‍या लोकसभा में विरोधी दल के नेता का दर्जा प्राप्‍त करने के लिए आवश्‍यक सीटों की संख्‍या से कम है। भाजपा के नेतृत्‍व वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन- एनडीए ने पिछली बार की तीन सौ 36 सीटों के मुकाबले इस बार तीन सौ 51 सीटों पर विजय प्राप्‍त की है। संयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन-यूपीए को 90 सीटें मिली हैं।

Loading...

भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात, उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, अरूणाचल प्रदेश और दिल्‍ली की सभी सीटों पर विजय प्राप्‍त की है। राजस्‍थान की 25 सीटों में से भाजपा को 24 और उसकी सहयोगी पार्टी को एक सीट मिली है।

डीएमके 23 सीटे जीतकर तीसरे स्‍थान पर है। तृणमूल कांग्रेस और वाई.एस.आर. कांग्रेस को 22-22 सीटे मिली हैं। शिवसेना ने 18 सीटों पर कब्‍जा किया और जनता दल यूनाइटेड को 16 सीटों से संतोष करना पड़ा। इस बार के चुनाव में वाम दलों की स्थिति खराब रही। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को तीन और भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को केवल दो सीट मिल पाई। 2014 के चुनाव में दोनों दलों को कुल दस सीटे प्राप्‍त हुई थीं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *